नई दिल्ली. आज पूरी दुनिया में महिला दिवस मनाया जा रहा है. हर विशेष दिन की तरह इस बार भी गूगल ने अनोखे अंदाज़ में शानदार डूडल बनाकर महिलाओं की इस दिन शुभकामनाएं और दी है.

इस गूगल डूडल में महिला सशक्तिकरण के बारे में लोगों को जागरूक करने और उनकी जिंदगी में पढ़ाई के महत्व की मुहिम के एक अलग ही तरीके से दिखाया है. गूगल की इस मुहिम को हैशटैग #OneDayIWill के साथ एक वीडियो के जरिये दिखाया गया है जिसका निर्माण दुनिया भर के 13 देशों की 337 महिलाओं से मिलने के बाद किया गया.

गूगल ने जो वीडियो पोस्ट की है उसमें कुछ महिलाएं व युवतियां अपनी महत्वकांक्षाओं को ‘मैं एक दिन ऐसा करूंगी’ कहकर बयां कर रही हैं. इस डूडल की सह-निर्माता लियात बेन-राफेल ने बताया है कि उनके लिए डूडल के वीडियो में एनीमेटिड किरदारों की बजाय असली चेहरों को लेना जरूरी था.

आमतौर पर डूडल में एनीमेटिड किरदार दिखते हैं. उन्होंने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस उन महिलाओं का जश्न या गुणगान है, जो भविष्य बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रही हैं और इसलिए मेरे लिए इस बात का ख्याल रखना जरूरी था कि हम उस जश्न को असली महिलाओं के साथ मनाएं.”

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App