रायपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन के छत्तीसगढ़ दौरे पर रविवार सुबह रायपुर पहुंचे. इसके बाद वे नया रायपुर पहुंचे और सत्य साईं हार्ट हॉस्पिटल में सत्य साईं बाबा की प्रतिमा का अनावरण किया और ऑडिटोरियम का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शुरू किए गए अटल आवास मिशन और इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफेक्चरिंग कलस्टर यूनिट का भी पीएम ने शिलान्यास किया.

पीएम मोदी ने नया रायपुर में कहा कि सत्य साईं हॉर्ट हॉस्पिटल लोगों का नि:शुल्क इलाज करता है. उन्होंने सत्य साईं बाबा के लोगों के लिए किए गए कार्यों को याद दिलाया. पीएम ने कहा दुनिया में पिछले 50 वर्षों में जिन देशों ने प्रगति की है, उन देशों की प्रगति के मूल में इनोवेश है. अगर इनोवेशन नहीं होता है तो एक ठहराव हो जाता है. इनोवेश से ही उन देशों का आर्थिक विकास भी हुआ.

पीएम मोदी ने कहा कि ग्रेजुएट होना सर्टिफिकेट लेकर दर-दर भटकना ये मेरे देश के युवा की जिंदगी नहीं हो सकती. मुद्रा योजना से नए रोजगार विकसित हुए है. इससे एंटरप्रेन्योरशिप बढ़ेगी.

मोदी ने कहा कि भारत में पर्सनल सेक्टर की जरूरत है. ये जो नीति छत्तीसगढ़ लेकर आया है, इसे हम आगे बढ़ेंगे. अगर किसी गरीब को छोटा सा मकान दिया जाए. इसमें सरकार और बैंक उसकी मदद करें तो उसके सपनों में जान आ जाती है.

पीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना गरीबों के सपनों में जान भरने का ही सबसे बड़ा कार्यक्रम है. कोई गरीब मरने के बाद अपने बच्चों को विरासत में गरीबी देकर नहीं जाना चाहते. हमनें विकास के लिए सपना देखा 2022 इसके लिए सभी राज्यों की सरकारों और देश के सभी लोगों को संकल्प लेना चाहिए. आजादी के 75 वर्षों पर हमें इसके लिए शहीद होने वालों के लिए एक‍ विकसित देश देना चाहिए.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App