नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल सस्ता और डीजल महंगा हो गया है. इसके मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल अब 59.95 रुपये प्रति लीटर के बजाय 59.63 रपये प्रति लीटर होगा. वहीं डीजल 44.96 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा जो फिलहाल 44.68 रुपये प्रति लीटर है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में नरमी के रख के बीच पेट्रोल की कीमत में यह लगातार छठी कटौती है. हालांकि आज की बढ़ोतरी ने डीजल के दाम में तीन महीने की गिरावट पर विराम लगा दिया है. इससे पहले एक फरवरी को पेट्रोल के दाम चार पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम तीन पैसे प्रति लीटर कम किए गए थे.

हालांकि इससे पहले सरकार ने उत्पाद शुल्क बढ़ाने की घोषणा कर दी थी ताकि अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों में नरमी से होने वाले फायदे को उठाया जा सके. सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में एक रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी ताकि मौजूदा वित्त वर्ष की बाकी अवधि में 3200 करोड़ रुपए अतिरिक्त जुटाए जा सकें. नवंबर के बाद से अब तक उत्पाद शुल्क में पांच बार बढ़ोतरी की गई है.

सार्वजनिक तेल कंपनी आईओसी, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर महीने पहली और 16वीं तारीख को पेट्रोल डीजल के दाम की समीक्षा करती है. इस बार भी 16 फरवरी को कीमतों में संशोधन होना था लेकिन कंपनियों ने इसे टाल दिया है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App