नई दिल्लीः आजकल #10YearChallenge हर किसी की जुबां पर और सोशल मीडिया पर वायरल है. फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर तरह-तरह की तस्वीरें दिख रही हैं, चाहे वो राजनीतिक हो, व्यंगात्मक हो या इन्फोटेनमेंट से जुड़ीं. लेकिन इन सबसे बीच सबसे असरदार सवाल लोगों के जेहन में तब आया, जब उन्होंने आतंकवाद प्रभावित देशों की तस्वीरें देखीं. लोगों को ये तस्वीरें देखने के बाद एहसास हुआ कि बीते 10 वर्षों में दुनिया इतनी बदल गई है कि शायद ही किसी ने सोचा हो.

जी हां… आतंकवाद, ग्लोबल वॉर्मिंग और व जाने कितनी जानलेवा समस्याओं की वजह से यह दुनिया धीरे-धीरे कब्रगाह बनती जा रही है, जहां आतंकवाद और कई समस्याएं लोगों का जीना मुहाल कर रही हैं. इजिप्ट, ट्यूनीशिया, लीबिया, सीरिया और यमन की ऐसी-ऐसी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हैं, जिन्हें देख लोग सोच में पड़ गए हैं. इन देशों के कई खूबसूरत शहर अब गर्द के ढेर में तब्दील हो गए हैं, जिसके तले इंसानी वजूद के मिटे नामोनिशां दफ्न हैं.

#10YearChallenge में जहां लोग अपनी नई-पुरानी प्रोफाइल पिक शेयर कर रहे हैं या अपने आसपास के लोगों की प्रोफाइल फोटो पर कमेंट करने में बिजी हैं, इस बीच मिडल-ईस्ट एशिया के देशों में सैकड़ों यूजर्स अपने देश की खराब हालत बयां करती तस्वीरें शेयर कर रहे हैं और पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं. सीरिया स्थित रक्का में जब तक आतंकी संगठन आईएसआईएस का कब्जा रहा, तब तक वहां अमेरिका और रूस द्वारा हवाई हमले किए गए और इसकी वजह से यह खूबसूरत शहर पूरी तरह बर्बाद हो गया. आतंकियों के साथ ही हजारों बेगुनाहों की भी जानें गईं. @ANTICONQUISTA, @muniba_mazari समेत कई ट्विटर हैंडल से सैकड़ों फोटो सोशल मीडिया पर डाले जा रहे हैं.

#10YearChallenge Is Fun Or Facial Recognition Algorithm: क्या सोशल मीडिया पर चल रहा #10YearChallenge कैंपेन बढ़ती उम्र के साथ बदलता चेहरा पहचानने की अल्गोरिदम का खेल है?

Controversy On Gillette Ad MeToo: जिलेट के इस ऐड से पुरुष हो गए हैं नाराज, रेजर और शेविंग किट के बहिष्कार की दी धमकी, जानें पूरा विवाद

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App