नई दिल्ली. ऑड-इवेन फॉर्मूला लागू होने के बाद पहले चरण में दिल्ली सरकार 1 से 15 जनवरी के बीच सड़कों पर छह हजार अतिरिक्त बसें चलाएंगी. परिवहन मंत्री गोपाल राय ने बताया कि इनमें से दो हजार बसें स्कूलों की होंगी जिनकी 50 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी.
 
ऑटो की संख्या भी होगी दोगुनी
स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने बताया कि इस दौरान ऑटो की संख्या भी दोगुनी की जाएंगी. सार्वजनिक सेवाओं के विस्तार के तहत रेलवे से ईएमयू की फेरे बढ़ाने पर भी बात हो रही है. दिल्ली की सड़कों पर मरम्मत कार्य जारी है जो कि 25 दिसंबर या एक जनवरी तक पूरा हो जाएगा.
 
क्या है सरकार का ऑड-ईवन फॉर्मूला ?
एक जनवरी से ऑड-ईवन सिस्टम सुबह आठ से रात को आठ बजे तक लागू होगा. सुबह आठ बजे से पहले और रात को आठ बजे के बाद सभी नंबर की गाड़ियां सड़क पर चलाने की छूट होगी. यह स्कीम तारीखवार लागू की जाएगी.
 
जैसे 1 जनवरी को ईवन नंबर जैसे 1, 3, 5, 7, 9 नंबर की गाड़ियां चलेंगी. वहीं 2 तारीख को 2, 4, 6, 8, 0 नंबर की गाड़ियां चलेंगी. रविवार को गाड़ियों पर ऑइ-ईवन फॉर्मूल लागू नहीं होगा, यानी सभी नंबर की गाड़ियां चलेंगी.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App