नई दिल्ली : बीते कुछ दिनों से 100 रुपये के पुरानें नोटों से जुडी एक खबर सुनने को मिल रही है. कहा जा रहा है कि अगले महीने से पुराने करेंसी (100, 10 और 5 रुपये के) नोटों का चलन बंद हो जाएगा. हालांकि यह एक ऐसी खबर है जो आपको सीधे तौर पर प्रभावित कर सकती है. लेकिन आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. क्योंकि जब इस मुद्दे पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से बात की गई तो यह खबर झूठी निकली और आरबीआई ने यह स्पष्ट किया है कि 100,10 और 5 रुपये सभी पुराने नोट वैध हैं और वह चलन में बने रहेंगे. इन्हें चलन से हटाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है.

इसके अलावा रिजर्व बैंक के प्रवक्ता ने यह भी स्पष्ट किया है कि आगामी मार्च या अप्रैल के बाद भी 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोट (Old Note) चलन में बने रहेंगे. उनका कहना है कि इन मूल्य वर्ग के पुराने नोटों को चलन से बाहर करने की कोई योजना नहीं है. जब तक ये चलने लायक होंगे, चलते रहेंगे. हालांकि, रिजर्व बैंक (RBI) प्रवक्ता के कहा, कटे फटे या मैले हो चुके नोटों को चलन से बाहर करने की प्रक्रिया एक सामान्य प्रक्रिया है. जो आमतौर पर होती रहती है. इसके चलते जो नोट खराब हो जाते हैं, उसे बैंक जमा कर रिजर्व बैंक के पास भेज देते हैं. फिर रिजर्व बैंक उन नोटों को जांच कर उसे चलन से बाहर कर देता है. इन नोटों को बाद में नष्ट कर दिया जाता है और उसके स्थान पर नए नोट जारी कर दिए जाते हैं.

दरअसल, पिछले दिनों मंगलोर में रिजर्व बैंक के इश्यू डिपार्टमेंट के एक सहायक महाप्रबंधक डिस्ट्रिक लेवल मीटिंग को संबोधित कर रहे थे. उस दौरान उक्त अधिकारी ने कहा था कि बैंकों के पास जमा पुराने 100 रुपये के कटे-फटे नोट अगले महीने वापस ले लिए जाएंगे. जिसके बाद पुराने करेंसी (100, 10 और 5 रुपये के) नोटों पर बेन होने की बात फैलने लगी. वहीं अब आरबीआई के प्रवक्ता ने इस गलतफहमी को दूर करते हुए पूरी तरह स्पष्ट किया है कि ऐसा कुछ भी नहीं है और मीडिया ने गलत तरीके से इस खबर को प्रकाशित-प्रसारित किया है.

Rahul Gandhi on Farmers Law: खेती को बर्बाद कर देंगे तीनों कृषि कानून, किसानों को मूर्ख नहीं बना सकते पीएम- राहुल गांधी

Pakistan Zindabad In khan market: दिल्ली की खान मार्केट में लगे ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे, हरकत में आई पुलिस, जांच में किया खुलासा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर