नई दिल्ली. Mother Teresa Death Anniversary: 68 सालों तक गरीबों की मदद करने में अपनी जिंदगी गुजार देने वालीं मदर टेरेसा की आज 22वीं पुण्यतिथि है. मदर टेरेसा का जन्म साल 26 अगस्त 1910 में सेडोनिया के कोसोवर में हुआ था. मदर टेरेसा का असली नाम अग्नेसे गोंकशे बोजशियु था और वे रोमन कैथोलिक नन थीं. 1950 में वह भारत के कोलकाता शहर पहुंचीं और भारत की नागरिक बन गईं. यहां पहुंचने से पहले ऑटोमन, सर्बिया, बुल्गेरिया और युगोस्लाविया की नागरिक रह चुकी थीं.

कोलकाता में उन्होंने मिशनरीज ऑफ चेरिटी संस्था की स्थापना की और गरीबों की सेवा करने में अपना जीवन जीना शुरू कर दिया. मदर टेरेसा शुरू से ही गरीब और असहाय लोगों की मदद करती थीं.1979 में मदर टेरेसा को नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया. वहीं अगले साल 1980 में भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न भी दिया गया. 5 सितंबर 1997 को हार्ट अटैक के कारण उनकी मौत हो गई और कोलकाता में हीं उन्होंने अंतिम सांस ली. आज हम आपको बता रहें हैं उनके कुछ अनमोल विचार, जो आपको आपके जीवन में कई रूप में प्रेरणा देते रहेंगे.

Dr Sarvepalli Radhakrishnan Birth Anniversary: आज है टीचर्स डे, पढ़ें डॉ राधाकृष्णन के ये अनमोल मोटिवेश्नल हिंदी कोट्स

Former President Abdul Kalam Death Anniversary: आज है मिसाइलमैन डॉ एपीजे अब्दुल कलाम आजाद की पुण्यतिथि, छात्रों को जरूर पढ़ने चाहिए उनके ये मोटिवेशनल कोट्स

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर