नई दिल्ली. Mahatma Gandhi 150th Birth Anniversary: भारत को अग्रेंजों की गुलामी से मुक्त कराने वाले महात्मा गांधी की आज यानी कि 2 अक्टूबर को 150वीं जयंती है. सत्य और अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले गांधी जी को सिर्फ भारत ही नहीं पूरे विश्व में अहिंसा का प्रतीक माना जाता है. पूरे देश गांधी जो को बापू के नाम से पुकारता है. गांधी जी के जन्म गुजरात के पोरबंदर इलाके में 2 अक्टूबर 1869 को हुआ था. इनका पूरा नाम मोहनदास कर्मचंद गांधी था. गांधी जी को महात्मा की उपाधि कवि रवींद्रनाथ टैगोर ने दी थी.

महात्मा गांधी को साल 1930 में टाइम मैगजीन की ओर से मैन ऑफ द ईयर से नवाजा गया था. संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जन्मदिवस को विश्व अहिंसा दिवस मनाने का फैसला किया है. देश नहीं पूरी दुनिया उनके आगे नतमस्तक है. आज 150वीं गांधी जयंती के मौके पर हम आपको बता रहे हैं, उनके द्वारा कहे गए कुछ अनमोल वचन जो आज भी आपको आगे बढ़ने और सत्य की राह पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं और आगे भी करते रहेंगे. आप भी गांधी जी के इन विचारों को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं.

Bhagat Singh Jayanti 2019: क्रांतिकारी भगत सिंह का देश को आखिरी संदेश- साम्राज्यवाद मुर्दाबाद और इंकलाब जिंदाबाद

Mother Teresa Death Anniversary: 68 साल तक गरीबों की सेवा करने वालीं मदर टेरेसा की 22वीं पुण्यतिथि आज, जानें उनके ये अहम विचार और कोट्स

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर