वॉशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को भारतीय समयानुसार रात 1.10 मिनट पर व्हाइट हाउस पहुंच गए थे. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया था. व्हाइट हाउस में दोनों नेताओं की प्रतिनिधिमंडल स्तर के साथ बातचीत हुई.
 
 
साझा बयान में ट्रंप ने क्या कहा ?
साझा बयान जारी करते हुए ट्रंप ने भारत को अतुलनीय देश बताया. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका भारत का सच्चा दोस्त है. सोशल मीडिया पर मैं और पीएम मोदी वर्ल्ड लीडर है. आज के दौर में भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से बढ़ रही है. मैं मोदी को अमेरिका के साथ कारोबार बढ़ाने के लिए अपील करता हूं.
 
ट्रंप ने कहा आतंकवाद से दोनों देश लड़ाई लड़ रहे हैं. हम आतंकी संगठन आईएसआईएस को खत्म कर देंगे. हम पूरी दुनिया से इस्लामिक आतंकवाद खत्म करके रहेंगे. ट्रंप ने अफगानिस्तान के अंदर भारत की भूमिका को सराहा, साथ ही पीएम मोदी धन्यवाद भी किया.
 
 
साझा बयान में PM मोदी ने क्या कहा ?
पीएम मोदी ने कहा कि मैं राष्ट्रपति ट्रंप और पत्नी का हृदय से स्वागत के लिए आभारी हूं. मैं भारत में ट्रंप की बेटी का स्वागत करने का उत्सुक हूं. मेरा दौरा दोनों देशों के सहयोग के अध्याय के लिए अहम होगा. आतंकवाद और चरमपंथ हमारी बातचीत का सबसे अहम मुद्दा रहा. आतंक से और आतंकियों को पनाह देने वालों के साथ दोनों देशों को लड़ना होगा. आतंकवाद के खिलाफ दोनों देश आपस में सूचनाएं आदान-प्रदान करेंगे. 
 
पीएम मोदी ने कहा कि मेरा न्यू इंडिया और अमेरिका का ग्रेट अमेरिका का नया आयाम बनेगा. एक मजबूत सफल अमेरिका में भारत का ही हित है. भारत और अमेरिका ग्लोबल इंजन ऑफ ग्रोथ हैं. अफगानिस्ता में बढ़ती अस्थिरता गंभीर बात है. अफगानिस्तान को लेकर अमेरिका के साथ भारत संपर्क में रहेगा. हम अफगानिस्तान में शांति चाहते हैं. पीएम मोदी ने ट्रंप को सहपरिवार भारत आने का न्योता दिया. साथ ही कहा, ‘मेरे साथ इतना किमती वक्त बिताने के लिए ट्रंप का शुक्रिया.’
 
 
व्हाइट हाउस में PM मोदी का कार्यक्रम
रात 1.40 बजे से 2.40 बजे ट्रंप-मोदी के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई
रात 2.40 बजे से 3 बजे ट्रंप-मोदी साझा बयान जारी किया. 
रात 3 बजे से 3.30 बजे अमेरिकी राष्ट्रपति ने मोदी को कॉकटेल रिसेप्शन दिया 
रात 3.30 बजे से 5.30 बजे मोदी को ट्रंप ने डिनर दिया 
रात 5.30 बजे विदेश मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई
सुबह 6.40 बजे मोदी वॉशिंगटन से रवाना होंगे 
 
दोनों नेताओं की मुलाकात से पहले अमेरिका ने हिज्बुल मुजाहिदीन का सरगना सैयद सलाउद्दीन को अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर दिया था. पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद पर भारत की ये बहुत बड़ी जीत है. ट्रंप से मुलाकात से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स डब्ल्यू टिलरसन से मुलाकात की थी. इस मुलाकात के बाद ही सैयद सलाउद्दीन अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित कर दिया गया. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App