वॉशिंगटन: अब से कुछ ही घंटे बाद व्हाइट हाउस में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलेंगे. अमेरिका इस मुलाकात को कितनी अहमियत दे रहा है ये इसी से जाहिर हो जाता है कि ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार किसी राष्ट्राध्यक्ष को व्हाइट हाउस बुलाया गया है.
 
 
‘सच्चे दोस्त’ मोदी से मिलेंगे ट्रंप !
घड़ी में अमेरिकी समय के मुताबिक दोपहर के साढ़े तीन बजे और भारतीय समय के अनुसार रात के करीब 1 बजे बजेंगे. व्हाइट हाउस में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया जाएगा और फिर दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच एक लंबी और बेहद अहम मुलाकात शुरु हो जाएगी.
 
पीएम मोदी करीब-करीब पांच घंटे तक व्हाइट हाउस में रहेंगे. ऐसा पहली बार होगा जब व्हाइट हाउस में कोई राष्ट्राध्यक्ष इतना लंबा समय बिताएगा. यही नहीं पहली बार किसी राष्ट्राध्यक्ष को व्हाइट हाउस में डिनर दिया जाएगा.
 
 
बातचीत किन मुद्दों पर होगी इसका संकेत अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के ट्वीट से मिल गया था. ट्रंप ने लिखा था- भारत के पीएम मोदी का व्हाइट हाउस में सोमवार को स्वागत करने का इंतजार है. एक सच्चे दोस्त के साथ अहम रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा होगी. इस ट्वीट से सकारात्मक बातचीत का माहौल बन गया. जवाब में भारतीय दूतावास ने भी ट्वीट कर कहा कि एक ऐतिहासक शिखर सम्मेलन होना निश्चित है.
 
वहीं लैंड करते ही पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर राष्ट्रपति ट्रंप से कहा- आप से मिलने और चर्चा करने को लेकर मैं भी बेहद उत्सुक हूं. मोदी के व्हाइट हाउस पहुंचने के बाद डेलिगेशन लेवल की बातचीत होगी. इसमें भारत और अमेरिका की तरफ से 12-12 अफसर या नेता शामिल रहेंगे. 
 
 
इन तीन मुद्दों पर बातचीत पहले से तय है- 
एशिया-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया के दूसरे हिस्से में सुरक्षा और स्थायित्व को मजबूत करना
आतंकवाद
आर्थिक विकास
 
 
माना जा रहा है कि ट्रंप और मोदी के बीच H1B वीजा जैसे विवादित मुद्दों की बजाए रणनीतिक संबंधों को मजबूत बनाने पर बात होगी. आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई पर भी चर्चा होगी. अमेरिका अफगानिस्तान में शांति बहाल करने और विकास को लेकर भारत की कोशिशों की तारीफ करता रहा है.
 
जहां तक भारत के हित की बात है तो मोदी चाहेंगे कि ट्रंप न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (NSG) और यूएन सिक्यूरिटी काउंसिल (UNSC) में भारत की सदस्यता को लेकर समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता जताएं. इनका जिक्र साझा बयान में भी हो सकता है. मोदी और ट्रंप की मुलाकात अमेरिकी समय के मुताबिक रात 8 से 8:30 बजे के बीच खत्म होगी और मोदी व्हाइट हाउस से बाहर आएंगे. 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर