आईजोल. Tuichawng Election Results 2018 Winner BJP Buddha Dhan Chakma मिजोरम में साफ हो गया है कि मिजो नेशनल फ्रंट सरकार बनेगी. मिजोरम में तुइचावंग विधानसभा सीट काफी अहम मानी जा रही थी. इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी  के कैंडिडेट बुद्धा धन चकमा और  मिजो नेशनल फ्रंट के उम्मीदवार रसिक मोहन चकमा के बीच सीधा मुकाबला था. लेकिन बाजी बीजेपी ने मारी. भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार बुद्धा धन चकमा ने एमएनएफ के उम्मीदवार रसिक मोहन चकमा को 1594 वोटों से हराया. इस जीत से साथ ही बीजेपी ने मिजोरम में अपना खाता खोला.

तुइचावंग सीट पर बीजेपी उम्मीदवार बुद्धा धन चकमा को कुल 11419 वोट मिले. इस एवज में एमएनएफ प्रत्याशी रसिक मोहन चकमा को 9825 वोट मिले. इस तरह का हार जीत का अंतर 1594 वोट रहा. बता दें कि इस सीट पर विभिन्न दलों के 4 कैंडिडेट अनपी किस्मत आजमा रहे थे. इस सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही थी. लेकिन कांग्रेस के प्रत्याशी काली कुमार तोंगचांगया तीसरे स्थान पर रहे. उन्हें 4353 मत मिले.

राज्य की 40 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को वोटिंग हुई थी जिसकी गिनती  आज 11 दिसंबर को हुई. गौरतलब हो कि मिजोरम में पिछले 10 सालों से कांग्रेस की सरकार  रही. लेकिन इस बार मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार बनते दिख रही हैं. क्योंकि एमएनएफ ने बहुमत हासिल की है. . कांग्रेस के दिग्गज नेता और राज्य के पांच बार मुख्यमंत्री रहे लल थनहवला को दोनों सीटों पर हार झेलनी पड़ी है.

इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मिजो नेशनल फ्रंट के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी से भी कड़ी चुनौती मिल रही है. मिजोरम में मुख्य रूप से कांग्रेस और मिजो नेशनल फ्रंट के बीच मुकाबला होता आया है.  लेकिन इस बार कांग्रेस के कुछ बागी नेताओं के दम पर भाजपा मिजोरम में अपनी पहुंच बनाने को प्रयास किया लेकिन नाकाम रहा. भारतीय जनता पार्टी के मिजोरम चुनाव प्रभारी हेमंत विश्वा शर्मा ने उम्मीद जताई थी कि पार्टी राज्य में किंगमेकर बनेगी. लेकिन ऐसा हो न सका.

मिजोरम में कई हाईप्रोफाइल सीटों में तुइचावंग विधानसभा सीट भी काफी महत्वपूर्ण  मानी जाती है. यहां से भाजपा ने कांग्रेस के दिग्गज नेता बुद्धा धन चकमा को अपना उम्मीदवार बनाया. जिन्होंने इस सीट पर शानदार प्रदर्शन करते हुए सीट पर जीत हासिल की.  आपको बता दें पिछले विधानसभा चुनाव में बुद्धा धन चकमा 69.43 प्रतिशत वोट पाकर विधायक बने थे. लेकिन इस बार उन्होंने कांग्रेस से नाता तोड़कर बीजेपी का थामन थामा और विजयी रहे.

रसिक मोहन चकमा पिछले विधानसभा चुनाव में भी  बुद्धा धन चकमा के खिलाफ चुनाव लड़े थे. उस चुनाव में भी उन्हें  मुंह की खानी पड़ी थी. उस विधानसभा चुनाव में रसिक मोहन चकमा को 26,287 वोट मिले थे.इस बार रसिक मोहन चकमा को मिजो नेशनल फ्रंट की ओर से टिकट मिली और उसमें भी वह कामयाब नहीं हो सके. पूर्व विधायक होने के चलते बुद्धा धन चकमा को तुइचावंग विधानसभा सीट पर लोगों का अच्छा समर्थन मिला और वह विजयी रहे.

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018: तुइचवंग विधानसभा सीट के प्रत्याशियों की सूची

बुद्ध धान चकमा – भारतीय जनता पार्टी
काली कुमार तोनचांज्ञा – कांग्रेस
रसिक मोहन चकमा – मिजो नेशनल फ्रंट
डोयमोय डावेंग चकमा – नेशनल पीपुल्स पार्टी

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2013: तुइचवंग विधानसभा सीट का परिणाम
पार्टी                प्रत्याशी                      वोट
कांग्रेस          बुद्ध धान चकमा          14569
एमएनएफ    रसिक मोहन चकमा    5881

Aizawl East 1 Constituency Mizoram Assembly Election 2018: मिजोरम विधानसभा की आइजॉल ईस्ट-1 सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला, 2013 में यह था रिजल्ट

Tawi Constituency Mizoram Vidhan Sabha Election 2018: पूर्व कांग्रेसी मंत्री आर लालजिरलियाना हैं मिजो नेशनल फ्रंट के प्रत्याशी, जानें क्या था 2013 का रिजल्ट 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App