आइजॉल: Serchhip Election Result 2018 winner Lalduhoma independent: मिजोरम राज्य मे ंकांग्रेस का सफाया होता दिख रहा है. राज्य की विधानसभा की  40 सीटों में से 28 सीटों पर एमएनएफ आगे चल रहा हैं. इस क्रम में पांच साल तक कांग्रेस की तरफ से राज्य के मुख्यमंत्री रहे लाल थनहवला  को बुरी शिकस्त का सामना करना पड़ा.पहली सीट सेरछिप से वह निर्दलीय उम्मीदवार लालदुहोमा से हारे वहीं चम्फाई साउथ सीट पर उन्हें एमएनएफ के टी जे लालनंतलुआंग ने 856 वोटों से मात दी. कुल मिलाकर दोनों ही सीटों से सीएम को मुहं की खानी पड़ी. 

सेरछिप सीट पर सीएम लाल थनहवला का मुकाबला MNF उम्मीदवार लालरमजउवा और बीजेपी की ओर से लालचुंगलुरा से है. वोटो की गिनती पर नजर डाले तो सेरछिप विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीवार लालदुहोमा  जीत चुके हैं. कुल वोट की  संख्या में इन्हें इस सीट से  5 हजार 481 वोट हासिल हुए . इन्होंने  कांग्रेस और MNF को भी मात दे दी है. इस सीट पर मौजूदा समय में  कांग्रेस पार्टी  की तरफ से सीएम  लाल थनहवला को शिकस्त का सामना करना पड़ा है. 

अगर वोटों की गिनती पर नजर डाली जाए तो इस क्रम में एमएनएफ 26 सीटों से आगे दिख रही है.  वहीं कांग्रेस 16 सीटों पर दिख रही है. वोटो  की गिनती में  बीजेेपी  की ओर से ऐसा प्रतीत हो रहा है की इस बार राज्य में कांग्रेस का सफाया हो जाएगा. इसका सकेंत ना सिर्फ वोटों की गिनती बता रही है बल्कि वोटों की गिनती मे आगे चल रही MNF ने अपनी जीत के लिए जश्न मनाना भी शुरु कर दिया है.  वोटों की गिनती में  MNF ने अपने आपको आगे देख अपने दफ्तर में मिठाई बांटना भी शुरु कर  दिया. इस गिनती के पूूरा होने के बाद कुछ ही देर में मिजोरम विधानसभा चुनाव परिणाम सभी के सामने आ जाएंगे. 

अगर 2013 चुनाव की बात की जाए तो थनहवला ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी. इस बार भी यह चुनाव परिणाम तय करेगा कि थनहवला अपनी साख कायम रख पाते हैं या नहीं! सेरछिप विधानसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतरे लल थनहवला 2008 विधानसभा चुनाव और 2013 विधानसभा चुनाव दोनों में यहां से जीत दर्ज कर चुके हैं. 2013 में उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार MNF के सी लालरमजउवा को हराया था साल 2008 में लल थनहवला ने सी लालरानामाजावा को ही हराया था जो उस वक्त JNP की तरफ से चुनाव लड़ रहे थे. 9 बार से विधायक और दो बार से लगातार मुख्यमंत्री बन रहे मुख्यमंत्री थनहवला के सामने इस बार MNF के उम्मीदवार सी लालरमजउवा चुनावी मैदान मे हैं. वहीं बीजेपी से लालचुंगलुरा को टिकट दिया गया है.

गौरतलब है कि साल 2013 में सीएम लाल थनहवला 734 वोटों से जीते थे. उनके पक्ष में 4744 वोट पड़े थे वहीं उनके प्रतिद्वंदी लालरमजउवा को 3792 वोट मिले थे. पहाड़ों पर बसे मिजोरम के आठ जिलों में 40 विधानसभा सीटें हैं. साल 2013 में यहां कांग्रेस और एमएनएएफ के बीच सीधी टक्कर थी. उस चुनाव में कांग्रेस ने 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसके अलावा मिजोरम देश का पहला राज्य था जहां वीवीपैट और ईवीएम दोनों तरीके से वोटिंग हुई थी. इससे पहले के चुनाव में भी यहां कांग्रेस ने 40 में से 32 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

ये था सरचिप सीट के विधानसभा 2013 चुनाव नतीजा

. सरचिप विधानसभा में साल 2013 में 16 हजार 38 मतदाता थे

. साल 2013 में इस सीट से मुख्यमंत्री लल थनावला को 5 हजार 719 वोट मिले.

. एमएनएएफ के लालरमजउवा को 4 हजार 985 वोट मिलीं और वे दूसरे नंबर पर रहें.

. वहीं जेडएनपी के पीबी लल सौमलियाना 2 हजार 899 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर संतोष करना पड़ा.

. साल 2013 के विधानसभा चुनाव में इस विधानसभा सीट पर कांग्रेस को 41.48 फीसदी वोट पड़े.

. कांग्रेस को टक्कर देने वाली एमएनएफ को 36.15 फीसदी वोट मिली थी.

Datia Constituency Madhya Pradesh Vidhan Sabha Election 2018: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में दतिया सीट पर भिड़ेंगे बीजेपी के नरोत्तम मिश्रा और कांग्रेस के राजेंद्र भारती, 2013 में यह था रिजल्ट

Madhya Pradesh and Mizoram Assembly election 2018: थमा मध्य प्रदेश और मिजोरम में विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान, 28 नवंबर को डाले जाएंगे वोट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App