नई दिल्ली. मिजोरम में 28 नवंबर 2018 को विधानसभा 2018 के चुनावों का मतदान हुआ. इन मतदान के नतीजे 11 दिसंबर 2018 को आएंगे. शुक्रवार आज 7 दिसंबर को मिजोरम विधानसभा एग्जिट पोल नतीजे आ गए हैं. मिजोरम में 40 सीटों के लिए मतदान हुए. इसके एग्जिट पोल के नजीते जारी हो गए हैं.

इस बार भी विधानसभा चुनाव में मिजो नेशनल फ्रंट और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है. वहीं मिजो नेशनल फ्रंट और कुछ अन्य पार्टियां भी सीट हासिल करेंगी. हालांकि किसी भी पार्टी के इस बार बहुमत से जीतने की उम्मीद बेहद कम बताई जा रही है. इस बार कांग्रेस के ललथनहवला के दोबारा मुख्यमंत्री पद पर आने की उम्मीद कम जताई जा रही है. मिजोरम विधानसभा एक्जिट पोल नतीजे देखकर लग रहा है कि ललथनहवला कांग्रेस के लिए इस बार बहुमत से सीट नहीं ला पाएंगे.

मिजोरम में विधानसभा का कार्यकाल 15 दिसंबर 2018 को खत्म हो रहा है. इसके लिए एक ही चरण में चुनाव हुए. बता दें कि कांग्रेस ने पिछले विधानसभा चुनाव में 34 सीटें जीती थीं. मिजो नेशनल फ्रंट ने 5 सीटें और मिजोरम पीपुल्स फ्रंट ने 1 सीट जीती थी. पिछली बार भाजपा एक भी सीट नहीं जीत पाई थी. 7.7 लाख वोटरों ने वोट डाले हैं. 1,167 मतदान केंद्रों पर ये वोट पड़े. मिजोरम की 40 सीट से 209 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा.

Mizoram Exit Poll 2018 Congress BJP MNF Others
Neta-India News 15 0 19 6
Times Now-CNX 16 0 18 6
C-voter 14-18 0 16-20 03-07

Highlights

मिजोरम विधानसभा में 10 साल से सत्ता पर काबिज कांग्रेस का कार्यकाल 15 दिसंबर को खत्म हो रहा है. इस बार के चुनाव में कांग्रेस को मिजो नेशनल फ्रंट से कड़ी टक्कर मिल रही है. ऐसे में तीसरी बार कांग्रेस के सरकार में आने पर खतरा मंडरा रहा है.

इंडिया न्यूज-NETA के एग्जिट पोल नतीजे घोषित हो गए हैं

Mizoram-Elections-Exit-Polls-2018-CM-Lal-Thanhawla-MNF-Zoramthanga-Congress-Rahul-Gandhi-Hiphei-r-lalzirliana इंडिया न्यूज-NETA के एग्जिट पोल के मुताबिक इस बार बहुमत से किसी पार्टी की सरकार नहीं बनेगी. इन नतीजों के मुताबिकि मिजो नेशनल फ्रंट को 19 सीट कांग्रेस को 15 सीट मिलेंगी तो अन्य को 6 सीट और भाजपा को 0 सीट मिलेगी.

टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के एग्जिट पोल में कोई बहुमत नहीं

Mizoram Elections Exit Polls 2018 CM Lal Thanhawla MNF Zoramthanga Congress Rahul Gandhi Hiphei r lalzirliana टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार मिजो नेशनल फ्रंट और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. मिजो नेशनल फ्रंट को 18 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को 16 सीट मिलने का अनुमान है. अन्य को 6 सीट मिलेंगी. वहीं भाजपा कोई सीट हासिल नहीं करेगी.

मिजोरम में 40 सीटों पर 209 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा है. इसके नतीजे 11 दिसंबर को आने है. आज मिजोरम विधानसभा एग्जिट पोल के नतीजे आ गए हैं. इन नतीजो से अंदाजा हो जाएगा की कौन सी पार्टी अगली बार सत्ता बनाने में कामयाब रहेगी.

जल्द ही जारी होंगे नतीजे

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 एग्जिट पोल के नतीजे जल्द ही जारी होंगे. रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल के नतीजे जारी हो गए हैं. इनके मुताबिक अभी राज्य में सत्ता बनाए बैठी मिजो नेशनल फ्रंट और विपक्ष कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है.

रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल में मिजो नेशनल फ्रंट और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

Mizoram Elections Exit Polls 2018 CM Lal Thanhawla MNF Zoramthanga Congress Rahul Gandhi Hiphei r lalzirliana रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार मिजो नेशनल फ्रंट और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. मिजो नेशनल फ्रंट को 16-20 के बीच सीट मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को 14-18 सीट की उम्मीद है. जोरम नेशनलिस्ट पार्टी को 3-7 सीट मिलने की उम्मीद है. अन्य को 0-3 सीट मिलेंगी. इसमें भाजपा भी शामिल हैं

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App