आइजोलः  मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 के लिए राज्य की 40 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ था जो शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया. राज्य के मतदाताओं में इस चुनाव को लेकर खासा उत्साह नजर आ रहा है जिसके चलते सुबह 9 बजे तक 15 प्रतिशत और सुबह 11 बजे तक 29 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया और शाम होते होते 74.7 फीसदी मतदान हुआ. राज्य की आबादी लगभग 10 लाख है जिसमें से 7.70 लाख मतदाता हैं.  जिसमें से 3,93,685 महिला मतदाता तो 3,74,496 पुरुष मतदाता हैं. विधानसभा की 40 सीटों के लिए 209 प्रत्याशी मैदान में हैं जिसमें से 15 महिलाएं हैं. 

 इससे पहले मंगलवार को चुनाव आयोग ने एक बयान जारी कर कहा था कि राज्य में निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव कराने की तैयारियों के बारे में बताया था. मिजोरम में पिछले 10 सालों से कांग्रेस सत्ता में है. पांच बार सत्ता का स्वाद चक चुके कांग्रेस नेता लालथनहलवा के नेतृत्व में एक बार फिर कांग्रेस सत्ता में बनी रहना चाहेगी.

मिजोरम का ये चुनाव भाजपा के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पूर्वोत्तर का एकमात्र ऐसा राज्य है जहां बीजेपी या उसके गठबंधन वाली सरकार नहीं है. राज्य की आबादी लगभग 10 लाख है जिसमें से 7.70 लाख से ज्यादा रजिस्टर्ड वोटर हैं. 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 40 में से 34 सीटों पर जीत दर्ज कर बीजेपी का सूपड़ा साफ कर दिया था.

Mizoram assembly election 2018 Voting Live updates:

Highlights

सुबह 11 बजे तक 29 प्रतिशत मतदान दर्ज

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 में राज्य की 40 सीटों के लिए मतदान जारी है जिसमें सुबह 9 बजे तक 15 प्रतिशत वोटिंग हुई थी लेकिन उसके बाद आई तेजी के चलते 11 बजे तक 29 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है. मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारे देखी जा रही हैं.

मिजोरम के रण में महारथी

मिजोरम का रण तीसरी बार जीतने के लिए सत्ता में बैठे मुख्यमंत्री ललथनहावला चैम्पई साउथ सीट से मैदान में हैं तो 1998 से 2008 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे मिजो नेशनल फ्रंट के नेता जोरामथंगा एजल पूर्व-प्रथम से मैदान में हैं. जबकि बीजेपी की तरफ से तीस साल बाद राजनीति में वापसी कर रहीं जूडी झोंगमिंल्यानी को तुईवाल सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

मिजोरम में शांतिपूर्ण मतदान के लिए चुनाव आयोग की विशेष तैयारियां

चुनाव आयोग ने मिजोरम की विस्थापित ब्रू जनजाति के 11, 967 लोगों के लिए 15 विशेष मतदान केंद्रो का निर्माण किया है. इसके अलावा 32 मतदान केंद्रो को आयोग की तरफ से संवेदनशील घोषित किया गया है. राज्य में शांतिपूर्ण मतदान के लिए 40 केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की कंपनियां तैनात की गई हैं जिसके साथ ही 42 राज्य पुलिस कंपनियां अलग से सेवा में रहेंगी.

पूर्व मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने किया मतदान

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 में राज्य की 40 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी है जिसके बीच पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्षी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के प्रमुख ज़ोरमथंगा ने ऐजोल उत्तर-द्वितीय निर्वाचन क्षेत्र में रामहुन मतदान केंद्र में अपना वोट डाला

मिजोरम के मतदाताओं से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अपील

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 में राज्य की 40 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग चल रही है जिसके बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर मिजोरम के मतदाताओं से एक अपील करते हुए कहा, 'मिजोरम के मतदाताओं से मेरी अपील, आपका वोट सिर्फ आपका संवैधानिक अधिकार नहीं है, यह एक आशीर्वाद और एक हथियार है. आज बुद्धिमानी से इसका इस्तेमाल करें. शांति, समृद्धि और प्रगति के लिए वोट दें. मिजोरम में मेरे सभी भाइयों और बहनों के लिए मेरी शुभकामनाएं'.

मतदाताओं में उत्साह सुबह 9 बजे तक 15 प्रतिशत मतदान

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 के तहत राज्य की 40 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है जिसके लिए बड़ी संख्या में लोग अपने घरों से निकल कर मतदान केंद्रो पर जा रहे हैं. जिसके चलते सुबह 9 बजे तक आएं डाटा के मुताबिक राज्य में 15 प्रतिशत मतदान हो चुका है.

मिजोरम राज्य के आंकड़ों पर एक नजर

मिजोरम राज्य में लगभग 10 लाख की आबादी है जिसमें से 768,181 मतदाता हैं. इसमें 3,93,685 महिला मतदाता तो 3,74,496 पुरुष मतदाता हैं. राज्य की 40 विधानसभा सीटों पर हो रहे मतदान के लिए चुनाव आयोग ने 1,179 मतदान बनाए गए हैं.

युवाओं के साथ बुजुर्गों में भी मतदान को लेकर जोश

मिजोरम में राज्य की 40 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी है जिसमें मतदाताओं का उत्साह देखते ही बन रहा है जिसमें युवा और बुजुर्ग लोगों की बढ़चढ़ कर भागीदारी देखी जा रही है. ऐसा ही एक फोटो आया है कन्हमन मतदान केंद्र से जहां एक बेहद बुजुर्ग महिला अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद अपनी खुशी का इजहार कर रही हैं.

मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारें

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 के लिए राज्य की 40 सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है जिसके लिए मतदाता बड़ी संख्या में अपने घरों से निकल पर मतदान केंद्रो पर पहुंच रहे हैं. जिसमें आइजोल, जर्कवत और कन्हमन निर्वाचन क्षेत्रों में लोगों की लंबी कतारें मतदान केंद्रों पर लगी हुई हैं.

कांग्रेस और मिजो नेशनल फ्रंट ने उतारे 40 उम्मीदवार तो बीजेपी 39

मिजोरम विधानसभा चुनाव में 40 सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है जिसके लिए 209 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिसमें 15 महिला प्रत्याशी हैं. सत्ता में बैठी कांग्रेस सभी 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही है इसके साथ ही कांग्रेस की चिर प्रतिद्वंदी मिजो नेशनल फ्रंट ने भी सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि बीजेपी ने 39 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला

मिजोरम में मुख्य रूप से मुकाबला कांग्रेस और मिजो नेशनल फ्रंटके बीत चलता आया है लेकिन इस बार पूर्वोत्तर के सात राज्यों में से 6 राज्यों में सरकार बा चुकी बीजेपी कांग्रेस को सत्ता से बाहर करने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहती. ईसाई बहुल इलाके में अब तक बीजेपी का खाता नहीं खुल सका है लेकिन इस बार कांग्रेस से बागी हुए नेताओं के दम पर बीजेपी सत्ता में आने के लिए प्रयासरत है.

मिरोजम की 40 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग शुरू

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए राज्य की 40 सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है जिसमें राज्य के 7.70 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिसमें कांग्रेस एक बार फिर सत्ता में काबिज होने के लिए मैदान में उतरी है तो बीजेपी पूर्वोत्तर के सभी राज्यों में सरकार बनाने के इरादे के साथ मैदान में है. 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App