नई दिल्ली. दो दिन पहले इंडियन आर्मी के चीफ जनरल बिपिन रावत ने पाकिस्तान को आगाह किया था कि सीमा पर किसी भी हरकत का मुंहतोड़ जवाब मिलेगा. उन्होंने साफ- साफ कहा था कि लातों के भूत बातों से नहीं मानते, भारतीय सेना और सुरक्षा बलों ने ये बात गांठ बांध ली है. फिर भी पाकिस्तान बाज नहीं आया, जिसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ा. पाकिस्तानी फौज और रेंजर्स ने बुधवार को इंटरनेशनल बॉर्डर पर बेवजह गोलाबारी शुरू कर दी. सांबा जिले के हीरानगर सेक्टर में शाम को शुरू हुई पाक फायरिंग में बीएसएफ के हेड कांस्टेबल आर पी हाजरा शहीद हो गए. अपने जवान की शहादत का बदला लेते हुए बीएसएफ ने आज पाकिस्तानी रेंजर्स की उन दोनों चौकियों को तहस- नहस कर दिया, जहां से मोर्टार दागे जा रहे थे. बीएसएफ की इस जवाबी कार्रवाई में कम से कम 10 पाकिस्तानी रेंजर्स के मारे जाने की खबर है.

हालांकि पाकिस्तानी फौज की मीडिया विंग का कहना है कि उसके सिर्फ तीन नागरिक घायल हुए हैं. भारत अब बॉर्डर के आर- पार पाकिस्तान की हर चाल को नाकाम करने में जुट गया है. बॉर्डर पर सेना और बीएसएफ के जवान पाकिस्तान को सबक सिखा रहे हैं. गोलाबारी के बीच ही अरनिया सेक्टर में बीएसएफ के जवानों ने पाकिस्तानी घुसपैठिए को मार गिराया, जिसकी पहचान पाकिस्तान के सियालकोट निवासी मोहम्मद अनवर के रूप में हुई है. वहीं इंटरनेशल बॉर्डर पर ही राजस्थान के जैसलमेर में एयरबेस के पास एक संदिग्ध पाकिस्तानी जासूस को गिरफ्तार किया गया है.

चारों तरफ से पिटने के बाद पाकिस्तान की ओर से आज नया पैंतरा आजमाया गया. पाकिस्तान ने भारतीय नौसेना के पूर्व अफसर कुलभूषण जाधव का एक नया वीडियो जारी किया और कुलभूषण जाधव से ही आरोप लगवाया कि जब जाधव की मां और पत्नी इस्लामाबाद गई थीं, तब भारत के डिप्लोमेट में जाधव की मां को बुरी तरह डांटा था. इस वीडियो को भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान की ना-पाक साज़िशों का नया हथकंडा करार दिया है.  इसी मुद्दे पर इंडिया न्यूज के शो महाबहस में चर्चा की गई.

महाबहस: भारतीय सेना ने लिया जवानों की शहादत का बदला, LOC पार कर मार गिराए 3 पाक सैनिक

महाबहस: कुलभूषण जाधव और परिवार की मुलाकात पर इंडिया न्यूज के 10 सवाल