नई दिल्ली: पूरे पंजाब और हरियाणा में धारा 144 लगा दी गई है. पैरामिलिट्री के जवान शहरों में फ्लैग मार्च कर रहे हैं. हरियाणा में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. सेना को स्टैंड बाइ रहने को कहा गया है. इतने बड़े पैमाने पर तनाव की वजह ये है कि 25 अगस्त को पंचकूला में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट बाबा राम रहीम पर लगे यौन शोषण मामले में फैसला सुनाने जा रही है और बाबा के भक्तों ने लाखों की संख्या में पंचकूला में डेरा डाल दिया है.
 
आस्था और कानून-व्यवस्था के बीच टकराव है. क्या आस्था के नाम पर कानून को बेअसर बनाया जा सकता है ? चंडीगढ़ हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार और पुलिस से पूछा है कि धारा 144 के बाद भी लाखों की भीड़ कैसे जुट गई ? आज महाबहस में हम इन्हीं सवालों का जवाब तलाशेंगे.

 
डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा राम रहीम इंसा को शुक्रवार को पंचकूला में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट के सामने पेश होना है. उनके खिलाफ 15 साल से चल रहे दो साध्वियों के रेप के केस में अदालत फैसला सुनाने वाली है. अदालत का फैसला क्या होगा, ये कोई नहीं जानता लेकिन बाबा राम रहीम के लाखों भक्तों ने हरियाणा और पंजाब में सरकार, पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स और आम जनता को संकट में डाल दिया है.
 
साध्वी रेप केस में फैसले की तारीख तय होते ही बाबा राम रहीम के भक्तों ने पंचकूला कूच करना शुरू कर दिया था. हरियाणा सरकार ने कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा 144 लागू की, लेकिन राम रहीम के भक्तों पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ा. अब हाल ये है कि पंचकूला में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट के आस-पास हजारों की संख्या में बाबा राम रहीम के भक्तों ने डेरा डाल दिया है.
 
कानून-व्यवस्था को खतरा मानते हुए एडवोकेट रविंदर सिंह ढुल ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी, जिस पर आज चंडीगढ़ हाईकोर्ट ने सुनवाई की और हरियाणा पुलिस और हरियाणा सरकार की जमकर खबर ली. हाईकोर्ट ने पूछा कि धारा 144 लागू होने के बाद पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में लाखों लोग कैसे जुट गए ?
 
हालात फिलहाल गंभीर दिख रहे हैं. पंजाब और हरियाणा में धारा 144 लागू कर दी गई है. दोनों राज्यों की पुलिस के साथ-साथ पैरामिलिट्री फोर्स के जवान भी शहरों में फ्लैग मार्च कर रहे हैं. सेना को भी अलर्ट रहने को कहा गया है. फिलहाल हरियाणा सरकार ने दावा किया है कि कानून-व्यवस्था का सख्ती से पालन किया जाएगा, किसी को भी माहौल बिगाड़ने की छूट नहीं दी जाएगी. इस बीच डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा राम रहीम ने भी साफ कर दिया है कि उनकी पीठ में दर्द है, फिर भी वो अदालत में पेश होंगे.
 
(वीडियो में देखें पूरा शो)
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App