नई दिल्ली: यूपी सरकार ने 15 अगस्त को सभी मदरसों में राष्ट्रगान गाने और उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग कराने का आदेश दिया था. इसके बावजूद बरेलवी समुदाय के मदरसों ने राष्ट्रगान गाने से इनकार कर दिया.  अब यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने सभी मदरसों की वीडियो रिकॉर्डिंग तलब की है.
 
बरेली के कमिश्नर पहले ही कह चुके हैं कि राष्ट्रगान ना गाने वाले मदरसों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और उन पर नेशनल सिक्योरिटी एक्ट भी लगाया जा सकता है. क्या यूपी सरकार ऐसे मदरसों के खिलाफ कार्रवाई का मन बना चुकी है ? आदेश के बावजूद कुछ मदरसों ने राष्ट्रगान से परहेज क्यों किया ? धर्म के नाम पर वंदे मातरम गाने से इनकार करने वाले कुछ लोगों को जन-गण-मन से भी दिक्कत है क्या, आज इन्हीं सवालों पर होगी महाबहस.
 
वंदे मातरम के नाम पर विवाद और राजनीति का खेल पहले से चल रहा था, अब कुछ तथाकथित धर्म गुरु इसमें राष्ट्रगान को भी घसीट चुके हैं. राष्ट्रगान यानी जन-गण-मन, जिसे संविधान ने स्वीकार किया है, जिसका किसी धर्म से कोई नाता नहीं है, जो हर हिंदुस्तानी का स्वाभिमान है., लेकिन 15 अगस्त को यूपी के कई मदरसों ने राष्ट्रगान गाने से इनकार कर दिया, जिसे यूपी की योगी सरकार ने गंभीरता से लिया है.
 
इस साल स्वतंत्रता दिवस के लिए यूपी मदरसा बोर्ड ने आदेश जारी किया था कि सभी मदरसों में झंडा फहराया जाएगा और राष्ट्रगान गाया जाएगा. मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार की ओर से ये निर्देश भी दिया गया था कि सभी मदरसों में 15 अगस्त के कार्यक्रम की वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाए. यूपी सरकार के आदेश के खिलाफ बरेलवी समुदाय के कुछ लोगों ने फतवा जारी कर दिया. बरेलवी समुदाय के मदरसों को फरमान जारी किया गया कि वो राष्ट्रगीत या राष्ट्रगान से परहेज करें, सिर्फ सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा ही गाएं.
 
मौलानाओं का ये फतवा यूपी सरकार के आदेश पर भारी पड़ा. हालांकि देवबंदी और शिया मदरसों में झंडा फहरा कर राष्ट्रगान गाया गया, लेकिन कई बरेलवी मदरसों ने राष्ट्रगान यानी जन-गण-मन नहीं गाया. इन मदरसों के संचालकों के लिए यूपी सरकार का आदेश और राष्ट्रगान का सम्मान मायने नहीं रखता.
 
बरेली के कमिश्नर पी वी जगन मोहन ने पहले ही चेतावनी दे दी थी कि राष्ट्रगान नहीं गाने वाले मदरसों के खिलाफ कार्रवाई होगी. अब यूपी सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने सभी मदरसों में 15 अगस्त को हुए कार्यक्रमों की वीडियो रिकॉर्डिंग तलब की है. जिसके बाद एक बार फिर मदरसों में राष्ट्रगान पर राजनीति गरमाने लगी है.
 
(वीडियो में देखें पूरा शो)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App