नई दिल्ली: गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के नतीजों का इंतजार बस अब खत्म ही होने वाला है. गुजरात विधानसभा में वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. राज्यसभा की तीन सीटों पर वोटिंग हुई है. बीजेपी ने अपना तीसरा उम्मीदवार उतार कर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल को मुश्किल में फंसा रखा है.
 
गुजरात के राज्यसभा चुनाव के नतीजों का असर इसी साल नवंबर-दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों पर भी पड़ेगा, लिहाजा नतीजों के साथ ही ये सवाल भी दिलचस्प हो गया है कि गुजरात की राजनीति में बाज़ीगर कौन साबित होगा ? राज्यसभा की बाज़ी कौन जीतेगा बीजेपी के शाह या सोनिया के चाणक्य यह है अब तक का सबसे बड़ा सवाल.
 
गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए वोटिंग हो चुकी है. वोटों की गिनती का काम भी शुरू हो चुका है. अब इंतज़ार है नतीजों का गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी का चुना जाना पहले से पक्का माना जा रहा है.
 
तीसरी सीट कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल की है, जिनके खिलाफ बीजेपी ने कांग्रेस के बाग़ी बलवंत सिंह राजपूत को उतार कर पेंच फंसा दिया है.गुजरात में विधानसभा सदस्यों की कुल संख्या 182 है, लेकिन कांग्रेस के 6 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं, इसलिए राज्यसभा में 176 विधायक ही वोटर हैं.
 
राज्यसभा के चुनावी गणित के हिसाब से बीजेपी दो सीटें आसानी से जीत जाएगी. संकट अहमद पटेल के सामने है. कांग्रेस के सिर्फ 51 विधायक बचे हैं, उनमें से भी 8 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है, ये बात खुद गुजरात कांग्रेस के प्रभारी अशोक गहलोत ने मान ली है. हालांकि कांग्रेस का दावा है कि अहमद पटेल को चुनाव जीतने के लिए ज़रूरी 45 वोट आसानी से मिल जाएंगे. 
 
कांग्रेस के गणित के हिसाब से अहमद पटेल को कांग्रेस के 43, एनसीपी के एक और जेडीयू के एक विधायक ने वोट दिया है. कांग्रेस को उम्मीद है कि गुजरात पीपुल्स पार्टी के एक विधायक ने भी अहमद पटेल को वोट दिया है.
 
इससे पहले कांग्रेस ने अपने जिन 44 विधायकों को अपने पाले में रखने के लिए बैंगलुरु के रिजॉर्ट में भेजा था, उनमें से एक साणंद के विधायक करम सिंह पटेल ने बीजेपी को वोट देकर कांग्रेस खेमे में हलचल मचा दी.कांग्रेस के बागी शंकर सिंह वाघेला ने दावा किया कि कांग्रेस के 44 में से 4-5 विधायकों के क्रॉस वोटिंग करने की संभावना है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App