शिवपुरी. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 में शिवपुरी विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी यशोधरा राजे सिंधिया ने जीत हासिल कर ली है. यशोधरा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के सिद्धार्थ लाडा को 28784 वोटों के अंतर से हराया. शिवपुरी में यशोधरा राजे सिंधिया को कुल 84570 मत मिले. जबकि कांग्रेस उम्मीदवार सिद्धार्थ लाडा 55822 मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. यह सीट सिंधिया परिवार का गढ़ माना जाता है. जिसे इस बार भी सिंधिया परिवार अपने ही कब्जे में रखा. 

Shivpuri Constituency Election Result MP Vidhan Sabha 2018 LIVE Updates

08.30- यशोधरा राजे सिंधिया ने हासिल की जीत. 

12.40- शिवपुरी विधानसभा सीट यशोधरा राजे सिंधिया ने कांग्रेस उम्मीदवार सिद्धार्थ लाडा पर अपना दबदबा अब तक बरकरार कर रखा है. 

12.05- मतगणना के चार घंटे बीत चुके हैं, शिवपुरी विधानसीट पर यशोधरा राजे सिंधिया आगे चल रही है. वोटों का फासला जानने के लिए अभी भी इंतजार करना होगा. 

11.45- यशोधरा राजे सिंधिया की बढ़त बरकरार, कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ लाडा दूसरे स्थान पर. 

11.00- राजस्थान सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया की बहन और शिवपुरी विधानसभा सीट पर भाजपा की प्रत्याशी यशोधरा राजे सिंधिया आगे चल रही है. 

10.30- शिवपुरी विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी यशोधरा रोजा सिंधिया आगे चल रही है. 

09. 45- हालिया रुझान में भाजपा प्रत्याशी यशोधरा राजे सिंधिया आगे चल रही हैंं. 

09.05- शिवपुरी विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी यशोधरा राजे सिंधिया आगे चल रही है. कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ लाडा पीछे है. 

08.15- शिवपुरी विधानसभा सीट पर काउटिंग शुरू हो चुकी है. 

07.30- मतगणना के लिए काउटिंग सेंटरों के बाहर भारी भीड़ जमा हो चुकी है. काउटिंग अधिकारी भी सेंटरों पर पहुंच चुके है. 

मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को 230 सीटों पर विधानसभा सभा चुनाव का आयोजन होगा. सोमवार शाम 5 बजे से चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी गई है. 11 दिसंबर को चुनाव के नतीजे सामने आएंगे. साल 2013 के मुकाबले इस बार राज्य में बीजेपी- कांग्रेस का कड़ा मुकाबला बताया जा रहा है. ऐसे में सूबे की शिवपुरी विधानसभा सीट चर्चाओं में बनी हुई है. यह सीट सिंधिया परिवार का गढ़ माना जाता है. इस सीट से राजस्थान सीएम वसुंधरा राजे की छोटी बहन यशोधरा राजे सिंधिया भाजपा से चुनाव लड़ रही हैं. वहीं कांग्रेस ने युवा शक्ति पर भरोसा जताते हुए सिद्धार्थ लाडा को मैदान ए जंग में उतारा है, वहीं बसपा से मोहम्मद इरशाद ने अपनी दावेदारी ठोकी है.

गौरतलब है कि मौजूदा शिवराज सिंह सरकार में कैबिनेट मंत्री है. साल 1998 से 2003 तक शिवपुरी से विधायक रहीं. साल 2009 के आम चुनावों से ग्वालियर सीट से बीजेपी सांसद चुनी गईं. वहीं साल 2013 के विधानसभा चुनावों में एक बार फिर विधानसभा चुनाव लड़ते हुए करीब 76 हजार वोटों से जीत हासिल की. यह सीट सिंधिया परिवार का गढ़ बताई जाती है ऐसे में इसका असर इस विधानसभा चुनाव पर भी पड़ सकता है.

2013 मध्य प्रदेश शिवपुरी विधानसभा सीट चुनाव परिणाम

. साल 2013 में शिवपुरी विधानसभा सीट पर 2 लाख 22 हजार 539 वोट पड़ी थीं.

. बीजेपी प्रत्याशी यशोधरा राजे सिंधिया को 76 हजार 330 वोट मिले और जीत दर्ज की.

. कांग्रेस प्रत्याशी विरेंद्र रघुवंशी को 65 हजार 185 वोट मिले और वे दूसरे नंबर पर रहे.

. शिवपुरी विधानसभा सीट पर साल 2013 में बीजेपी का वोट प्रतिशत 50.14 फीसदी रहा

. साल 2013 में कांग्रेस का वोट प्रतिशत 42.82 रहा था.

साफ जाहिर होता है कि साल 2013 में सिंधिया परिवार का गढ़ होने के बावजूद वोट प्रतिशत के मामले में बीजेपी और कांग्रेस में कड़ा मुकाबला रहा. ऐसे में 28 नवंबर को हो रहे मतदान में बीजेपी प्रत्याशी यशोधरा राजे सिंधिया के लिए यह चुनाव सम्मान के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है. वहीं विरेंद्र रधुवंशी से मिली हार का सबक लेते हुए कांग्रेस ने नए युवा सिद्धार्थ लड्डा को उम्मीदवार बनाया. वहीं बसपा ने मुस्लिम वोटर्स की वोट खींचने के लिए मुसलमान कैंडिडेट मैदान में उतारा जिसका नुकसान कांग्रेस को भी मिल सकता है.

Datia Constituency Madhay Pradesh Vidhan Sabha Election 2018: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में दतिया सीट पर भिड़ेंगे बीजेपी के नरोत्तम मिश्रा और कांग्रेस के राजेंद्र भारती, 2013 में यह था रिजल्ट

Chhindwara Constituency Madhay Pradesh Vidhan Sabha Election 2018: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में छिंदवाड़ा सीट पर भिड़ेंगे बीजेपी के चौधरी चंद्रभान सिंह और कांग्रेस के दीपक सक्सेना, 2013 में यह था रिजल्ट

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App