राघोगढ़. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के नतीजे कुछ ही देर में सामने आ जाएंगे. जोकि 22 राउंड तक चलेगी. 15000 अधिकारी और कर्मचारियों को वोटों की गिनती के लिए लगाया गया है. राज्य की 230 सीटों पर 28 नवंबर को चुनाव हुए थे. मध्य प्रदेश राजनैतिक तौर पर अहम प्रदेश माना जाता है. वहीं जब बात हो राघोगढ़ की तो ये तो सूबे की सबसे महत्वपूर्ण सीट मानी जाती है. यह सीट अहम इसीलिए हो जाती है क्योंकि यहां से कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री व दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं बीजेपी ने भूपेंद्र सिंह रघुवंशी को मैदान में उतारा है. जयवर्धन इससे पहले भी इसी विधानसभा से चुनाव में उतरे थे.

LIVE Updates- 

4:00 -मध्यप्रदेश की राघोगढ़ सीट से कांग्रेस के जयवर्धन सिंह 59235 सीट से आगे चल रहे हैं वहीं बीजेपी के भूपेंद्र सिंह रघुवंशी 26195 सीट से पीछे चल रहे हैं.

12:05- मध्यप्रदेश की राघोगढ़ सीट से कांग्रेस के जयवर्धन सिंह आगे, बीजेपी के भूपेंद्र सिंह रघुवंशी पीछे

11:30 –  मध्यप्रदेश की राघोगढ़ सीट से कांग्रेस के जयवर्धन सिंह आगे चल रहे हैं वहीं बीजेपी के भूपेंद्र सिंह रघुवंशी कुछ सीटों से पीछे हैं. इस बार मध्यप्रदेश में भाजपा कमजोर होती दिखाई दे रही है. 

10:45 – शुरुआती रूझान आ गए हैंं. इन रूझानों में मध्यप्रदेश में भाजपा का सूफड़ा साफ दिखाई दे रहा है तो वहीं कांग्रेस सत्ता पर काबित होती दिखाई दे रही है. 15 साल ये मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार रही है और शुरुआती रूझानों में इस बात शिवराज सिंंह चौहान के हाथ से सत्ता खिसकती दिखाई दे रही है.

9:45- शुरुआती रूझानों पर नजर डालें तो इस बाद शिवराज सिंह चौहान के हाथ से मध्यप्रदेश की सत्ता जाती दिखाई दे रही है. वहीं कांग्रेस को बढ़ मिलती दिख रही है. ये आंकड़ी तेजी से ऊपर नीचे हो रहा है तो अबी कुछ कह पाना जल्द बाजीहोगा. 

9:00- वोटों की गिनती शुरू हो गई है. शुरुआती रूझान भाजपा के फेवर में जा रहे हैं हालांकि दोनों ही पार्टी कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. तो अभी कुछ कह पाना बेहद मुश्किल होगा. 

मध्य प्रदेश चुनाव में कांग्रेस व बीजेपी दोनों ने जमकर रैलियां व प्रचार किया. गुना जिले की राघोगढ़ सीट एक ऐसी सीट है जिसे लेकर राष्ट्रीय पार्टी अपनी जान झोंक देती हैं. लेकिन ये सीट कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 1977 के बाद से कांग्रेस ने ये सीट कभी गवांई नहीं है. 1977 में पहली बार राघोगढ़ से दिग्विजय सिंह विधायक बने थे. इतना ही नहीं इसी सीट से दिग्विजय सिंह ने 2003 में मौजूदा सीएम शिवराज सिंह चौहान को हराया था.

इस खास सीट पर दिग्विजय सिंह ने बेटे जयवर्धन सिंह को उतारा और उनके बेटे ने भी 58204 वोटों से जीत दर्ज करते हुए बीजेपी के प्रत्याक्षी को हराया. इन सभी मायनों की वजह से राघोगढ़ की सीट कांग्रेस के लिए नाक का सवाल है. आइए एक बार मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2013 के आंकड़ों पर भी डालते हैं एक नजर.

Raghogarh Constituency Madhay Pradesh Vidhan Sabha Election 2018: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2013 राघोगढ़ विधानसभा सीट चुनाव परिणाम
1) 2013 में मध्य प्रदेश चुनाव में राघोगढ़ सीट पर 194031 वोट पड़े थे.
2) कांग्रेस के दिग्गज दिग्विजय सिंह के बेटे पहली बार इस सीट से चुनाव लड़े और चुनावों में जीत दर्ज की.
3) कांग्रेस के जयवर्धन सिंह को 2013 में 98041 वोट मिले.
4) इस सीट से बीजेपी के राधेश्याम धाक्कड़ को 39837 वोट मिले.
5) राघोगढ़ विधानसभा सीट पर साल 2013 में बीजेपी का वोट प्रतिशत 26.83 फीसदी रहा.
6) कांग्रेस का वोट प्रतिशत 66.02 रहा.

Jabalpur West Constituency Madhya Pradesh Vidhan Sabha Election 2018: भाजपा कांग्रेस में कड़े टक्कर की उम्मीद, जानें क्या था 2013 का रिजल्ट

Khandwa Constituency Madhya Pradesh Vidhan Sabha Election 2018: मध्य प्रदेश की खांडवा विधानसभा सीट पर बीजेपी के देवेंद्र वर्मा और कांग्रेस के कुंदन मालवीय के बीच कड़ी टक्कर, 2013 में यह था रिजल्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App