मध्य प्रदेश. मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो गई है. शाम 6 बजे तक 75 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव परिणाम 11 दिसंबर को आएगा. चुनाव आयोग की 227 विधानसभा सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक और तीन नक्सल प्रभावित विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक वो डाले गए. हालांकि मतदान शुरु होने के कुछ ही समय में कई ईवीएम खराब होने की खबर आई. मध्य प्रदेश में कुल 5 करोड़ मतदाता हैं. इन चुनावों में 230 सीट पर 2,899 उम्मीदवार खड़े हैं. इनमें से 2,644 पुरुष, 250 महिलाएं और 5 ट्रांसजेंडर उम्मीदवार हैं.

पूरे राज्य में मतदान के लिए 65,367 केंद्र बनाए गए थे. जिनमें से 17,000 केंद्र संवेदनशील घोषित किए गए. सभी केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया गया. पूरे राज्य में सुरक्षा के मद्देनजर केंद्रीय और राज्य के 1.80 लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए थे. इस बार कड़ी टक्कर भाजपा और कांग्रेस के बीच है. भाजपा के 230 सीटों पर उम्मीदवार हैं. कांग्रेस के 229 सीटों पर उम्मीदवार और एक सीट सहयोगी शरद यादव के लोकतांत्रिक जनता दल के लिए है. आम आदमी पार्टी भी पहली बार राज्य में चुनाव लड़ रही है. आप ने 208 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. बसपा ने 227 सीटों पर और शिवसेना ने 81 सीटों पर उमीमदवारे उतारे. चुनाव में सपा के 52 और 1,094 निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं.

इन मतदान केंद्रों में 3 हजार 46 मतदान केंद्र का संचालन पूरी तरह से महिलाओं ने किया. 160 केंद्र दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा संचालित किए गए. मतदान को निष्पक्ष तरीके से करवाने के लिए केंद्रों पर 12 हजार 363 माइक्रो आब्जर्वर को भी तैनात किए गए थे.

Madhya Pradesh Assembly Elections Highlights:…

Highlights

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के लिए हो रहे मतदान में दोपहर 2 बजे तक 34.99 प्रतिशत वोट पड़े. कई जगह पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों के खराब होने की सुचना मिली. थोड़े समय के लिए उन जगहों पर मतदान रुके. इसके बाद ईवीएम और वीवीपैट मशीनें बदली गईं और मतदान फिर शुरू किए गए.

छिंदवाड़ा में अपना वोट देकर कांग्रेस के कमल नाथ ने अपना चुनाव निशान दिखाया. इसपर उन्होंने सफाई देते हुए कहा, 'मैं अपना वोट डाल चुका था. जब लोगों ने मुझसे पूछा, जब मीडिया के लोगों ने मुझसे पूछा की मैंने किसे वोट दिया है तो मैंने अपना हाथ दिखा दिया. मैं और क्या कर सकता था? कमल दिखाता?'

मध्य प्रदेश में खराब हुई ईवीएम मशीन पर सीईसी ओपी रावत ने कहा, 'कुछ ही मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीन खराब होने की शिकायत आई. उन्हें बदल दिया गया है. देखा गया कि मशीन खराब होने के कारण मतदाता वापस चले गए, उन मतदान केंद्रों पर दोबारा मतदान करवाने के बारे में सोचा जा सकता है'

मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीन खराब होने पर ज्योतिरादित्य सिंधिया की मतदान समय बढ़ाने की मांग पर सीईसी ओपी रावत ने कहा, 'मतदान केंद्रों पर मतदान समय बढ़ाने का प्रवधान है. यदि स्थानीय निर्वाचन अधिकारी को लगता है की सही है तो वो इसपर निर्णय ले सकता है. इस मामले में निर्वाचन आयोग को दखल देना जरूरी नहीं है.'

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के लिए हो रहे मतदान में 11 बजे तक 21 प्रतिशत वोट पड़े. कई जगह पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों के खराब होने की सुचना मिली. थोड़े समय के लिए उन जगहों पर मतदान रुके. इसके बाद ईवीएम और वीवीपैट मशीनें बदली गईं और मतदान फिर शुरू किए गए.

ईवीएम खराबी पर कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, 'कई सारी ईवीएम खराब होने की शिकायत आई है. हमने निर्वाचन आयोग को लिख दिया है. निर्वाचन आयोग से गुजारिश की है कि इन सभी जगहों पर बर्बाद हुए समय की पूर्ति करने के लिए मतदान का समय बढ़ाया जाए.'

इंदौर और गुना में मतदान केंद्र पर ड्यूटी के दौरान दिल का दौरा पड़ने से जिन निर्वाचन आयोग के अधिकारियों की मौत हुई उनके परिवार को निर्वाचन आयोग 10 लाख का मुआवजा देगा.

भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय इंदौर में अपना वोट डालने के लिए रथ पर सवार होकर पहुंचे. रथ यात्रा के दौरान उनके समर्थकों ने उनको हार भी पहनाए.

ग्वालियर में अपना वोट देने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, 'हम आपको आश्वासन देते हैं कि लोगों के आशीर्वाद से 11 दिसंबर को कांग्रेस ही सरकार बनाएगी'

मध्य प्रदेश में हो रहे चुनावों के बीच खबर आई की गुना में एक और इंदौर में दो निर्वाचन आयोग के अधिकारियों की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के हो रहे मतदान में एक 101 साल की बूढ़ी महिला ने आगरा मालवा में अपना वोट डाला. कई जगह पर ईवीएम मशीन खराब होने के बाद बदली भी गई.

डाबरा के मतदान केंद्र 178 पर ईवीएम ठीक हुई.

भोपाल के सेंट मेरी मतदान केंद्र के 200 मीटर की दूरी के अंदर मिली प्रचार सामग्री पुलिस ने जब्त की. भाजपा मतदान कार्यकर्ता के पास मिला सामान. एक शख्स गिरफ्तार.

उज्जैन के दो और बुरहानपुर के दो केंद्रों पर ईवीएम बदली गई. अलीराजपुर में 11 और बुरहानपुर में 5 वीवीपैट मशीन बदली गईं.

बुधनी में अपना वोट देने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा हमें 100 प्रतिशत यकिन है कि भाजपा बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाएगी. हमने 200 सीट का टारगेट सेट किया है और हमारे लाखों स्वयंसेवक इसे सच करने के लिए मेहनत कर रहे हैं.

पहली बार अपना वोट डालने वाले कई मतदाता रहे.

कांग्रेस के सिद्धार्थ लाडा के खिलाफ शिवपुरी विधानसभा से खड़ी हुई यशोधरा राजे सिंधिया ने अपना वोट डाला.

कांग्रेस नेता कमल नाथ ने छिंदवाड़ा में अपना वोट दिया.

ग्वालियर जिले में दबरा मतदान केंद्र नंबर 178 पर ईवीएम मशीन नहीं चल रही है.

कांग्रेस नेता कमल नाथ ने छिंदवाड़ा के हनुमान मंदिर में पूजा की.

मध्य प्रदेश चुनाव में 230 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है. इंदौर मतदान केंद्र

कांग्रेस उम्मीदवार कमल नाथ ने कहा, 'मुजे मध्य प्रदेश के लोगों पर पूरा भरोसा है, वो सीधे-साधे लोग हैं जिन्हें भाजपा लंबे समय से लूटती आ रही है.

चुनाव के मद्देनजर मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी विधानसभा बुधनी में नर्मदा नदी पर पूजा की. राज्य में मतदान जारी है.

नक्सली प्रभावित विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू

मतदान का समय

चुनाव आयोग की 227 विधानसभा सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक और तीन नक्सल प्रभावित विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक वो डाले जाएंगे.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App