भोपाल. Madhya Pradesh Election Results 2018: BJP-109, Congress-114 , BSP-2, SP-1, Independent- 3 Shivjraj Singh Chauhan, Kamalnath, Jyotiraditya scindia   मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के अंतिम नतीजे देर रात 12 बजे तक आने वाले थे. चुनाव आयोग ने भोपाल में मीडिया से औपचारिक तौर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाकर कहा था कि गिनती में कुछ और वक्त लगेगा और अंतिम नतीजे रात 12 बजे तक ही आ पाएंगे. लेकिन 12 बजे भी करीब 60 सीटों पर मतगणना चली. ऐसा दो ही स्थितियों में हो सकता है. या तो इन सभी 60 सीटों पर मतगणना पूर्ण नहीं हुई है, या फिर मतगणना दोबारा कराई जा रही हो या इन सभी 60 सीटों पर विवाद की स्थिति हो.

बुधवार सुबह घोषित नतीजों में कांग्रेस को 114 सीट मिली, वहीं भाजपा के हाथ 109 सीट आईं. कमन नाथ ने मध्य प्रदेश में जीत के बाद कांग्रेस की सरकार बनाने का दावा पेश किया है. रात 12 बजे कांग्रेस बहुमत के आंकड़े के करीब रहे. हालांकि 116 का जादुई आंकड़े से वो काफी पीछे थी. वह 113 सीटों पर आगे है जबकि बीजेपी अब जादुई आंकड़े से बहुत दूर 109 सीट पर थी. बसपा, सपा सहित निर्दलीय और दूसरी पार्टियां 7 सीटों पर रहीं.

चुनाव आयोग के आधिकारिक ट्रेंड के मुताबिक जीत और रूझान को मिलाकर कांग्रेस उस समय 113, बीजेपी 109, बीएसपी- 2, एसपी- 1 और निर्दलीय-4 सीट पर रही. आयोग ने 230 में 170 सीटों के नतीजे घोषित किए थे जिसमें 57 बीजेपी, 59 कांग्रेस और 3 निर्दलीय को गए हैं. बाकी 60 सीटों के नतीजे तब तक सामने नहीं आए.

मध्य प्रदेश में बहुमत का आंकड़ा 116 है और मतगणना के दौरान कांग्रेस और बीजेपी जादुई नंबर तक कई बार पहुंची लेकिन कई बार फिसल भी गई. कांग्रेस बहुमत के आंकड़े से सिर्फ 2 सीट दूर है जबकि बीजेपी अब काफी पीछे है. शुरुआत से ही बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर हुई. रुझानों में कभी बीजेपी तो कभी कांग्रेस आगे निकलती दिखाई दी. राज्य की 230 विधानसभा सीटों पर 28 नवंबर को चुनाव हुए थे.

यहां पढ़ें  Madhya Pradesh Assembly Election 2018 results Updates:

Highlights

आधी रात में नाटकीय घटनाक्रम

मध्य प्रदेश में आधी रात में नाटकीय घटनाक्रम चल रहा है. वोटों की गिनती अभी भी करीब 60 सीटों पर जारी है, जबकि चुनाव आयोग ने रात 12 बजे तक अंतिम परिणाम का ऐलान किया था. कांग्रेस ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर जान बूझ देर करवाने का आरोप लगाया है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ राज्यपाल के पास जाकर सरकार बनाने का दावा भी किया है. लेकिन राज्यपाल ने अभी कांग्रेस को अंतिम परिणाम तक इंतजार करने की बात कही है. MADHYA PRADESH

फिर बहुमत पर पहुंची कांग्रेस, बीजेपी के लिए अब भोपाल काफी दूर

मध्य प्रदेश में जादुई आंकड़े के लिए कांग्रेस और बीजेपी में लगातार खेल चल रहा है. हालांकि ताजा रूझानों और परिणामों में कांग्रेस फिर से बहुमत के जादुई आंकड़े पर पहुंच गई है. अब वह 115 सीटों पर आगे हैं या जीत चुकी है. वहीं भाजपा 111 से पीछे होकर 108 पर आ गई है. चुनाव आयोग के मुताबिक अंतिम नतीजा रात 12 बजे तक आएगा.

मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीटों का मैच 111-111 पर टाई, बहुमत से दोनों 5-5 सीट दूर

Madhya Pradesh Hung Assembly 2018 Results Live Updates: मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी का मैच टाई हो गया है. रात 8 बजे दोनों पार्टियां 111-111 सीटों के साथ बराबरी पर आ गई हैं और दोनों ही पार्टियां बहुमत के जादुई आंकड़े 116 से पांच-पांच सीट दूर हैं. राज्य में दूसरी पार्टियां और निर्दलीय 8 सीट पर आगे चल रहे हैं. चुनाव आयोग ने अब तक 45 सीटों के नतीजों का ऐलान किया है जिसमें कांग्रेस 23, बीजेपी 21, निर्दलीय 1 जीते हैं. 185 सीटों पर गिनती जारी है और चुनाव आयोग ने कहा है कि राज्य का अंतिम नतीजा आते-आते रात 12 भी बज सकते हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का प्रेस कॉफ्रेंस, जीत की बधाई दी

चुनाव नतीजों पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस को संबोधित किया. अपने संबोधन में राहुल गांधी ने राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की जीत पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बधाई दी. साथ ही तेलंगाना और मिजोरम में टीआरएस और मिजो नेशनल फ्रंट को जीत की बधाई दी. मुख्यमंत्री के सवाल पर राहुल ने कहा कि वो बड़ा मसला नहीं है, इस मसले को हम आसानी से हल करेंगे.

भोपाल में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की बैठक जारी

वोटों की गिनती और नतीजों में देरी के खिलाफ मध्य प्रदेश में कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह की मीटिंग कर रहे हैं. इस बैठक में कांग्रेस के नेता चुनाव आयोग के खिलाफ शिकायत करने का फैसला ले सकते हैं.

बीजेपी और कांग्रेस में फंसा एमपी का बहुमत, चुनाव आयोग ने कहा- रात 12 बजे तक आएंगे अंतिम नतीजे

मध्य प्रदेश में अंतिम नतीजे रात 12 बजे तक आएंगे. चुनाव आयोग ने औपचारिक रूप से संवाददाता सम्मेलन बुलाकर कह दिया है कि गिनती में देरी हो रही है और अंतिम रिजल्ट 12 बजे रात तक आएंगे. इस समय तक राज्य में 28 सीट के रिजल्ट घोषित हुए हैं जिसमें 15 बीजेपी और 13 कांग्रेस के पाले में गए हैं. जीत और रूझान को जोड़कर कांग्रेस 112, बीजेपी 109, बीएसपी 2, एसपी 1, जीजीपी 1, निर्दलीय 5 सीट पर आगे चल रहे हैं. सपा ने कांग्रेस को समर्थन का ऐलान कर दिया है. मायावती ने अपने जीत रहे कैंडिडेट्स को खरीद-फरोख्त से बचाने के लिए दिल्ली बुला लिया है, ऐसी खबर है.

मध्य प्रदेश में बीजेपी-ंकांग्रेस की कांटे की टक्कर

मध्य प्रदेश में कौन सरकार बनाएगा, इस पर असमंजस गहराता जा रहा है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों की आगे-पीछे हो रही हैं. फिलहाल दोनों पार्टी 110 सीटों के साथ बराबरी पर हैं. ऊंट किस करवट बैठेगा, यह तो पूरे नतीजे साफ होने पर ही पता चलेगा.

बीजेपी ने प्रदेश अध्यक्ष को दिल्ली बुलाया

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने नतीजों की समीक्षा करने के लिए प्रदेश अध्यक्षों को दिल्ली बुलाया है. राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बननी तय है. मध्य प्रदेश में पेच फंसा हुआ है. छत्तीसगढ़ में बीजेपी का किला ढह चुका है.

कांग्रेस को समर्थन देगी समाजवादी पार्टी

राम गोपाल यादव ने बड़ा एेलान करते हुए कहा कि वह मध्य प्रदेश में कांग्रेस को समर्थन देने के लिए तैयार है. अगर मौजूदा रुझानों को देखा जाए तो कांग्रेस 115 सीट पर है. बीजेपी 105 पर. सरकार बनाने के लिए केवल 1 सीट की जरूरत है. इससे साफ जाहिर हो गया है कि मध्य प्रदेश में नई सरकार बनेगी.

चुनाव आयोग के मुताबिक...

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर देखा जाए तो बहुजन समाज पार्टी 5, बीजेपी 108 और कांग्रेस 110 सीट पर आगे चल रही है. समाजवादी पार्टी को एक और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी दो सीट पर बढ़त मिल रही है. 

शिवराज ने बुलाई बैठक

Madhya Pradesh Assembly Election 2018 results Live Updates: मध्य प्रदेश में बीजेपी एक बार फिर पीछे हो गई है. इस बीच खबर आ रही है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रियों और नेताओं की बैठक बुलाई है. शिवराज बुधनी सीट से आगे चल रहे हैं.

कांग्रेस फिर हुई आगे

Madhya Pradesh Assembly Results: मध्य प्रदेश में ऊंट किस करवट बैठेगा, अब तक इसका पता नहीं चल पा रहा है. बीजेपी अब बहुमत से गिरकर 109 तक पहुंच गई है और कांग्रेस 112 पर आ गई है. अन्य 9 सीट पर बढ़त बनाए हुए है.

एमपी में मुकाबला दिलचस्प

Madhya Pradesh Assembly Results: मध्य प्रदेश में फिर पलटे रुझान. बराबर हुईं कांग्रेस और बीजेपी की सीटें. दोनों पार्टियां 111 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. मुकाबला अब बेहद दिलचस्प हो गया है. देखना यही होगा कि कौन सी पार्टी राज्य में सरकार बनाएगी.

बीजेपी को मिला बहुमत

Madhya Pradesh Assembly Results: बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लिया है. पार्टी ने 116 का जादुई आंकड़ा पा लिया है. कांग्रेस एक वक्त पर बहुमत तक पहुंचकर 107 पर वापस आ गई है. इस खबर से बीजेपी खेेमे में खुशी की लहर दौड़ गई है.

बीजेपी बहुमत से 1 सीट दूर

Madhya Pradesh Assembly Results: रुझानों में बीजेपी बहुमत से एक सीट दूर है और कांग्रेस 108 तक पहुंच गई है. एक वक्त पर कांग्रेस 117 तक पहुंच गई थी, जिसके बाद उसका आंकड़ा गिरकर 108 तक पहुंच गया है.

शिवराज सरकार के 7 मंत्री पीछे चल रहे हैं

Madhya Pradesh Assembly Results: कांग्रेस लगातार बीजेपी और बीजेपी लगातार कांग्रेस को टक्कर दे रही है. इस बीच खबर आ रही है कि शिवराज सिंह चौहान सरकार के 7 मंत्री पीछे चल रहे हैं. हालांकि सीएम बुधनी से लगातार आगे चल रहे हैं.

बीजेपी खेमे में खुशी

Madhya Pradesh Assembly Results: बीजेपी कार्यकर्ताओं के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई है. अब तक बीजेपी कांग्रेस से पीछे चल रही थी, जिसके बाद पार्टी ने कमबैक किया और अब भी बढ़त बनाए हुए है.

रुझानों में फिर बीजेपी को बढ़त

Madhya Pradesh Assembly Results: रुझानों ने एक बार फिर पलटी मारी है. बीजेपी 114 सीटों के साथ आगे हो गई है और कांग्रेस बहुमत का आंकड़ा छूकर गिर गई है. पार्टी को फिलहाल 107 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. अन्य 9 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

फंस सकता है कांग्रेस का

Madhya Pradesh Assembly Results: रुझानों से लग रहा है कि कांग्रेस का मध्य प्रदेश में मामला फंस सकता है. मौजूदा रुझान देखे जाएं तो बीजेपी 108, कांग्रेस 113 और अन्य 9 पर बढ़त बनाए हुए हैं. चुनाव आयोग की तरफ से अब तक पहले राउंड की काउंटिंग का एेलान भी नहीं किया गया है.

कमलनाथ बोले- हम सरकार बनाएंगे

Madhya Pradesh Assembly Results: कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि ये शुरुआती रुझान हैं, लेकिन मुझे विश्वास है कि हम पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे. इससे पहले दिग्विजय सिंह ने भी कहा था कि इस बार मध्य प्रदेश में कांग्रेस ही सरकार बनाएगी.

एग्जिट पोल सही साबित हो रहे

Madhya Pradesh Assembly Results: एग्जिट पोल में भी कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान जताया गया था, जो सही साबित होता नजर आ रहा है. बीजेपी के लिए मध्य प्रदेश गढ़ माना जाता है. यहां 15 साल से पार्टी सरकार में थी. इस बार आसार पलटते दिख रहे हैं.

नेताओं के घर के बाहर जुटे कांग्रेसी

Madhya pradesh Elections Results: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नेताओं के घर बाहर जुटना शुरू कर दिया है. जगह-जगह राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे लग रहे हैं, कार्यकर्ता खुशी मना रहे हैं.

लगातार ऊपर-ऩीचे हो रहे आंकड़े

Madhya pradesh Elections Results: रुझानों में आंकड़े लगातार ऊपर-नीचे हो रहे हैं. अगर मौजूदा ट्रेंड्स को देखें तो बीजेपी 101, कांग्रेस 114 और अन्य 15 पर हैं. मध्य प्रदेश के रुझानों को देखते हुए लग रहा है कि यहां त्रिशंकु विधानसभा ही हो सकती है.

फिर पलटे रुझान

Madhya pradesh Elections Results: रुझानों ने एक बार फिर पलटी मारी है, बीजेपी अब 101 और कांग्रेस बहुमत से कम होकर 114 पर आ गई है. अन्य के खाते में 15 सीट हैं. देखना यह होगा कि ये उतार-चढ़ाव कब तक जारी रहते हैं.

कांग्रेस कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर

Madhya pradesh Elections Results: रुझानों में जीत के आसार देखकर कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ गई है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ढोल बजाकर खुशी का इजहार किया. खबर यह भी आई थी कि 200 किलो लड्डू का अॉर्डर भी कांग्रेस ने दे दिया है.

कांग्रेस ने छुआ बहुमत का आंकड़ा

Madhya pradesh Elections Results: रुझानों में लगातार उतार-चढ़ाव आ रहे हैं. इस बीच रुझानों में मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने बहुमत के आंकड़े को छू लिया है. पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है. बीजेपी को 98 और अन्य को 16 सीट मिल रही हैं.

बीजेपी ने किया कमबैक, 112 सीटों पर आगे

Madhya pradesh Elections Results: रुझानों में एक बार फिर बीजेपी ने वापसी की है. पार्टी 112 और कांग्रेस 108 सीटों पर आ गई है. अन्य 10 सीटों पर आगे चल रहे हैं. बता दें कि चुनाव आयोग ने अब तक पहले राउंड की गणना का भी एेलान नहीं किया है.

कैलाश विजयवर्गीय बोले...

Madhya pradesh Elections Results: बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि बीजेपी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में सरकार जरूर बनाएगी. उन्होंने कहा कि राजस्थान में शुरुआती रुझान भी आ रहे हैं, मुझे लगता है पार्टी वहां भी सरकार बनाएगी.

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने की आतिशबाजी

Madhya pradesh Elections Results: पार्टी की सलाह के बाद भी कांग्रेस कार्यकर्ता जश्न मनाने का मौका नहीं छोड़ रहे हैं. दिल्ली में कांग्रेस दफ्तर के बाहर कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़े और नारेबाजी की. बता दें कि कांग्रेस ने कार्यकर्ताओं को सलाह देते हुए कहा था कि अंतिम नतीजे आने के बाद ही जश्न मनाएं

कांग्रेस आगे, बीजेपी पीछे

Madhya pradesh Elections Results: मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों के रुझान आ चुके हैं और कांग्रेस 112 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है और बीजेपी 108 सीटों पर आगे है. अन्य 10 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. इस बीच राजनाथ सिंह ने कहा कि यह शुरुआती रुझान हैं, हम बेहतर प्रदर्शन करेंगे.

मध्य प्रदेश में रूझानों में बीजेपी-कांग्रेस के बीच टाई

Madhya pradesh Assembly Elections Results Live Updates: शुरूआती रूझानों के बाद मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी के बीच टाय होता नजर आ रहा है. रूझानों में कांग्रेस को 110 और बीजेपी को भी 110 सीटें मिल रही हैं. वहीं अन्य दलों को 8 सीटें मिलती नजर आ रही हैं.

शेयर बाजार में हाहाकार, 527 अंक गिरा सेंसेक्स

Madhya pradesh Assembly Elections Results Live Updates: शुरुआती रुझान आने के बाद शेयर बाजार में हाहाकार मच गया है. सेंसेक्स 527 अंक गिर गया है. सोमवार को आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद बाजार के गिरने के कयास लगाए जा रहे थे. 10 दिसंबर को भी सेंसेक्स 700 अंक से ज्यादा गिरा था. उर्जित पटेल ने निजी कारणों का हवाला देकर पद से तुरंत प्रभाव से इस्तीफा दिया था.

बीजेपी पीछे, कांग्रेस बहुमत से 4 सीट दूर

Madhya pradesh Assembly Elections Results Live Updates: 230 में से 225 सीटों के शुरुआती रुझान आ चुके हैं, जिसमें बीजेपी 105 और कांग्रेस 112 सीटों पर आगे है. रुझानों में बहुमत से कांग्रेस सिर्फ 4 सीट दूर है. लेकिन देखना है कि चुनाव आयोग द्वारा घोषित अंतिम नतीजों में किस पार्टी को कितनी सीट मिलती हैं. क्योंकि रुझानों का आंकड़ा घटता-बढ़ता रहता है.

रुझानों में कांग्रेस बहुमत से 6 सीट दूर

MP Assembly Elections Results: 220 सीटों के शुरुआती रुझान में मध्य प्रदेश में कांग्रेस 110 और बीजेपी 102 पर आगे चल रही है. बहुमत का आंकड़ा पार करने के लिए कांग्रेस को सिर्फ 6 सीट की जरूरत है. सरकार बनाने के लिए 116 सीट चाहिए. लेकिन ये सिर्फ रुझान हैं, इन्हें नतीजे न समझें.

202 सीटों के रुझान आए, जानिए कौन आगे

MP Assembly Elections Results: अब तक 230 में से 202 सीट के रुझान आ चुके हैं, जिसमें कांग्रेस 104, बीजेपी 96 और अन्य 4 पर आगे चल रहे हैं. इन्हें देखते हुए बीजेपी के लिए परेशानी खड़ी हो सकती है क्योंकि अगर इसी तरह कांग्रेस आगे रही तो बीजेपी सत्ता से बाहर हो जाएगी.

अंतिम नतीजे आने तक जश्न न मनाएं: कांग्रेस

MP Assembly Elections Results: कांग्रेस की कार्यकर्ताओं को सलाह दी है कि वे जश्न मनाने में संयम बरतें और अंतिम नतीजे आने तक जश्न न मनाएं. कांग्रेस ने यह सलाह इसलिए दी है क्योंकि कई बार रुझान अचानक पलट जाते हैं और पार्टी को शर्मिंदगी सहनी पड़ती है.

बराबरी पर पहुंचे बीजेपी-कांग्रेस

MP Assembly Elections Results: मध्य प्रदेश में महामुकाबला जारी है. 154 सीटों के रुझानों में कांग्रेस लगातार बढ़त बनाए हुए है. फिलहाल राहुल गांधी की कांग्रेस 82 और बीजेपी भी 82 सीटों पर ही आगे है. अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं.

149 सीटों के रुझान आए, कांग्रेस को बढ़त

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live Updates: 149 सीटों का रुझान आ चुका है, जिसमें बीजेपी 68 और कांग्रेस 80 सीट पर आगे चल रही है. अन्य एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है. अब देखना यह होगा कि अंतिम नतीजे किसके पक्ष में आएंगे.

118 सीटों के रुझान आए, कांग्रेस आगे

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live Updates: 118 सीटों पर रुझान आ चुका है, जिसमें बीजेपी 55 और कांग्रेस 62 सीट पर आगे चल रही है. अन्य एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है. कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि फिलहाल कुछ कहना जल्दबाजी होगी. 12 बजे के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा. अब तक पोस्टल बैलेट के रुझान ही आए हैं. मुझे विश्वास है कि कांग्रेस ही एमपी में सरकार बनाएगी.

108 सीटों के रुझान आएग, जानिए कौन आगे

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live Updates: एमपी विधानसभा चुनाव के रुझानों ने बीजेपी की सिरदर्दी बढ़ा दी है. 230 में से 108 सीटों के रुझान आ गए हैं, जिसमें 51 पर बीजेपी और 55 पर कांग्रेस आगे है. शिवराज सिंह चौहान बुधनी सीट से आगे चल रहे हैं.

78 सीट के रुझान आए, बीजेपी पीछे

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live Updates: मध्य प्रदेश में अब तक 78 सीट पर रुझान आ चुके हैं, जिसमें 35 पर बीजेपी और 41 पर कांग्रेस आगे चल रही है. अब तक बीजेपी आगे चल रही थी. पीछे होने के बाद बीजेपी की टेंशन बढ़ जाएगी क्योंकि एमपी बीजेपी के सबसे मजबूत गढ़ में से एक माना जाता है.

58 सीटों के रुझान आए, 30 पर बीजेपी आगे

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live Updates: मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच महामुकाबला चल रहा है. 58 सीटों के रुझान आ चुके हैं, जिसमें बीजेपी 30 और कांग्रेस 27 पर आगे चल रही है. अन्य 1 सीट पर आगे है. दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर चल रही है.

बीजेपी 20 और कांग्रेस 17 पर आगे

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live Updates: मध्य प्रदेश पर 15 साल तक बीजेपी राज कर चुकी है और 37 सीटों के रुझानों में अब भी बीजेपी बढ़त बनाए हुए है. बीजेपी 20 और कांग्रेस 17 सीट पर आगे है. बुधनी से शिवराज सिंंह चौहान और कांग्रेस के अरुण कुमार पीछे चल रहे हैं.

27 सीटों के रुझान आए, बीजेपी कांग्रेस में कांटे की टक्कर

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live Updates: एमपी विधानसभा चुनाव में अब तक 27 सीटों के रुझान आ चुके हैं और बीजेपी कांग्रेस में कांटे की टक्कर चल रही है. फिलहाल 14 पर बीजेपी और 13 पर कांग्रेस आगे है. अन्य का अब तक खाता नहीं खुला है.

ताजा रुझान में बीजेपी आगे

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live Updates: 230 सीट में से 14 के रुझान आ चुके हैं, जिसमें बीजेपी बढ़त बनाए हुए हैं. पार्टी फिलहाल 10 सीटों पर आगे है, वहीं कांग्रेस 5 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

पलट भी सकते हैं रुझान

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live Updates: शुरुआती रुझान आने से बीजेपी को खुशी जरूर मिली होगी, लेकिन रुझान पलटने में वक्त नहीं लगता. यह हम कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान देख चुके हैं. कई बार एेसा भी होता है कि जो पार्टी, जिस सीट पर आगे चल रही होती है, वह भी पीछे हो जाती है.

7 सीटों के रुझान आए

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live Updates: ताजा रुझान के मुताबिक एमपी में 7 सीटों के रुझान आ चुके हैं. 5 सीटों पर कांग्रेस आगे है और 2 पर बीजेपी आगे चल रही है. अन्य का फिलहाल खाता भी नहीं खुल पाया है.

रुझान आने शुरू, जानिए कौन आगे?

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live Updates: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के तीन रुझान आ चुके हैं, जिसमें एक पर बीजेपी और दो पर कांग्रेस आगे चल रही है. देखना यही है कि रुझान नतीजों में कितना तब्दील हो पाते हैं.

कौन जीतेगा 2019 का सेमीफाइनल?

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live Updates: कुछ राजनीतिक पंडितों का यह भी कहना है कि इन चुनावों से यह मालूम चल जाएगा कि क्या मोदी लहर कायम है या उसका असर कम होने लगा है. अगर कांग्रेस जीतती है तो जाहिर तौर पर राहुल गांधी की साख बढ़ेगी, जो 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को फायदा दे सकता है. अगर बीजेपी जीती तो 2019 में उसकी राह और आसान हो जाएगी.

रुझान किसी भी पार्टी की ओर मुड़ सकते हैं

Madhya Pradesh Election Results 2018 Live Updates: शुुरुआती रुझान किसी भी पार्टी की तरफ मुड़ सकते हैं. लेकिन अंतिम नतीजों के लिए इंतजार करना पड़ेगा. इस बीच कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि एमपी में हमारी ही सरकार बनेगी.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App