भोपाल. मध्य प्रदेश में मंगलवार को शुरू हुई वोटों की गिनती बुधवार सुबह खत्म हुई. इसी के बाद चुनाव नतीजे घोषित हुए. इन नतीजों में कांग्रेस को 114 सीट, भाजपा के पास 109 सीट और अन्य के पास 7 सीट गई. कांग्रेस की ओर से सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा. वहीं भाजपा के शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में हार के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का फैसला लिया है. शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वो अपना इस्तीफा देने राजभवन गए और राज्यपाल को इस्तीफा सौंप दिया. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि वो मध्य प्रदेश में सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि वो स्पष्ट बहुमत ने मिलने के कारण सरकार गठन का दावा पेश नहीं करेंगे.

शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस के कमलनाथ को जीत पर बधाई दी. बता दें कि नतीजे घोषित होते ही कांग्रेस के कमलनाथ ने कहा था कि वो राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. इसके लिए कांग्रेस नेता राज्यपाल से 12 बजे मिलेंगे. वहीं दूसरी ओर सपा प्रमुख अखिलेश और बसपा प्रमुख मायावती दोनों ने ही कहा कि उनकी पार्टी कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए समर्थन देगी. 

बता दें कि 11 दिसंबर को मध्य प्रदेश में मतगणना के दौरान देरी हुई. शुरुआती रुझानों से ही कांग्रेस आगे रही. कुछ सीटों पर मतगणना दोबारा की गई. इसके बाद 12 दिसंबर सुबह को नतीजे घोषित किए गए. मध्य प्रदेश में 230 सीटों पर चुनाव हुए. इनमें से 116 सीट की बहुमत हासिल करके ही किसी पार्टी की सरकार बननी है. नतीजों के मुताबिक कांग्रेस को 114 सीट, भाजपा के पास 109 सीट और अन्य को 7 सीट मिली. भाजपा बहुमत से बहुत दूर है. वहीं कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए दो सीटों की जरूरत है. इसके लिए सपा और बसपा समर्थन देने के लिए तैयार हो गए हैं.

Madhya Pradesh Election Results 2018: Leads BJP-109, Congress-114 मध्य प्रदेश में कांग्रेस की बड़ी जीत, कमल नाथ ने किया सरकार बनाने का दावा

Congress Assembly Elections Victory: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की जीत हैट्रिक सोनिया गांधी को बर्थडे और राहुल गांधी को एनिवर्सरी गिफ्ट

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर