जबलपुर. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. भाजपा के कई उम्मीदवार कांग्रेस के आगे हारते नजर आ रहे हैं, रूझानों पर भरोसा करें तो कांग्रेस मध्य प्रदेश में सरकार बनाती नजर आ रही हैं.  फिलहाल पिछले 15 साल से राज्य की सत्ता शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा काबिज है. जिसे बेदखल करने के लिए कांग्रेस ने इस बार तगड़ी तैयारी की है. चुनाव पूर्व सर्वेक्षण के अनुसार राज्य में सीधा और कड़ा मुकाबला भाजपा कांग्रेस के बीच है. जबलपुर पश्चिम सीट पर भी कांग्रेस का पलड़ा भारी है.  

Jabalpur West Constituency Election Result MP Vidhan Sabha 2018 Live Update:

5.15  जबलपुर पशिचम सीट से कांग्रेस के तरु भनोट 53041  की बढ़त बना रहे हैं. वही भाजपा की ओर से हरेंद्रजीत सिंह  बाबू ने 39719  वोट हासिल किए  है. 

2:00 – जबलपुर पश्चिम सीट से कांग्रेस के तरुन भनोट 34693 से आगे चल रही है. वहीं भाजपा प्रत्याषी हरेंद्रजीत सिंह 28693 सीटों से पीछे चल रहे हैं. 

10:45- मध्य प्रदेश की जबलपुर पश्चिम सीट से कांग्रेस के तरुन भनोट आगे चल रहे हैं वहीं भाजपा नेता हरेंद्रजीत सिंह पीछे. ये भोजपा की बड़ी सीटों में से एक सीट है जिसमें भाजपा हारती दिखाई दे रही है. 

9:55 – शुरुआती रूझानों में फिलहाल कांग्रेस और भाजपा के बीच बराबरी का मुकाबला चल रहा है. सत्ता किसके हाथ लगती है अभी कुछ कह पाने बेहद मुश्किल है.

9: 25 -जबलपुर पश्चिम सीट से कांग्रेस के तरुन भनोट भाजपा नेता हरेंद्रजीत सिंह बब्बू से आगे चल रहे हैं. बता दें जबलपुर पश्चिम सीट पर इससे पहले भी कांग्रेस का ही कब्जा रहा है.

9:00- शुरुआती रूझानों में मध्यप्रदेश में भाजपा आगे चल रही है साफ तस्वीरें 12 बजे तक सामने आ जाएंगे कि इस बार इस राज्य में सत्ता की चाभी किसके हाथ लगती है.

8:45. जबलपुर पश्चिमी विधानसभा सीट कांग्रेस का कब्जा बहै. कांग्रेस के यहां से वर्तमान विधायक तरुन भनोट को अपना प्रत्याशी बनाया है.

8:05- वोटों की गिनती तेजी से चल रही है. रूझान आने शुरू हो गए हैं.

राज्य के सियासी संग्राम में हर एक सीट का अपना ही महत्व है, लेकिन कुछ सीटें हाई प्रोफाइल भी हैं. ऐसी सीटों पर आम अवाम के साथ-साथ राजनीतिक दलों की निगाहें भी टिकी है. जबलपुर पश्चिमी विधानसभा सीट भी इसी श्रेणी में है. कांग्रेस और भाजपा दोनों के लिए इस सीट को जीतना प्रतिष्ठा का प्रश्न बन गया है. इस समय जबलपुर पश्चिमी सीट पर कांग्रेस का कब्जा है. कांग्रेस के यहां से वर्तमान विधायक तरुन भनोट को अपना प्रत्याशी बनाया है. तरुन पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा के दिग्गज नेता हरेंद्रजीत सिंह बब्बू को हराकर विधायक बने थे. इस बार भी इन्हीं दोनों के बीच मुकाबला होना है.

पहले जबलपुर पश्चिमी विधानसभा सीट कांग्रेस का गढ़ माना जाता था. लेकिन साल 1998 से लेकर 2008 तक भाजपा ने इस सीट पर कांग्रेस को पटखनी दी. पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के तरुन भनोट ने दिग्गज भाजपा नेता हरेंद्रजीत सिंह बब्बू को हराकर बड़ी जीत हासिल की. साल 2013 में तरुन भनोट को कुल 62668 वोट मिले, जबकि हरेंद्रजीत सिहं बब्बू 61745 वोट पाकर दूसरे नंबर पर रहे. इन दोनों के बीच मात्र एक प्रतिशत वोट का अंतर था. तरुन भनोट और हरेंद्रजीत सिंह बब्बू के बीच मुकाबला काफी कड़ा है. विशेषज्ञों की नजर में हरेंद्रजीत सिंह बब्बू जीत के प्रबल दावेदार बताए जा रहे हैं.

Gwalior Constituency Madhay Pradesh Vidhan Sabha Election 2018: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में ग्वालियर सीट पर भिड़ेंगे बीजेपी के जयभान सिंह पवैया और कांग्रेस के प्रद्युम्न सिंह तोमर, 2013 में यह था रिजल्ट

Damoh constituency Madhya Pradesh Vidhan Sabha Election 2018: मध्यप्रदेश के दमोह सीट पर 28 सालों से खिल रहा है कमल, बागी तेवर इस बार खराब कर सकता है खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App