ग्वालियर. मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के नतीजे आने शुरू हो रहे हैं. कई सीटों पर भाजपा हारती दिखाई दे रही है.  इस बार मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर बताई जा रही है. चुनावी नतीजों से पहले ये कहना मुश्किल नजर आ रहा है कि ऊंट इस बार किस करवट बैठेगा. मतगणना कुछ  शुरू हो गई है. चुनावी नतीजे किस पार्टी के साथ होने वोटों की गिनती इशारा कर देगी. 

LIVE Updates- 

5.30 – ग्वालियर सीट से कांग्रेस की बढ़त बनती दिख रही है. कांग्रेस की ओर से उतारे गए उम्मीदवार प्रुद्युम्न सिंह तोमर ने  36080 वोट की बढ़त बना ली है.  वही बीजेपी के उम्मीदवार जयभान सिंह ने 27059  वोट हासिल किए है. अभी  सभी की निगाहें बस इस सीट के  परिणाम की ओर लगी हुई हैं.

4:00- ग्वालियर सीट से   कांग्रेस के प्रद्युम्न सिंह तोमर 28609 से आगे चल रहे हैं. वहीं भाजपा प्रत्याशी 20287 से पीछे हैं. इस सीट पर भी कांग्रेस जीतती दिखाई दे रही है. 

11:15 – मध्य प्रदेश की ग्वालियर सीट से भाजपा के जयभान सिंह को पीछे छोड़ आगे निकले कांग्रेस के प्रद्युम्न सिंह तोमर

10 35 – शुरुआती रूझानों में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिख रही है. भाजपा के 15 साल के शासन को इस बात कांग्रेस दराशाई कर देगी रूझान कुछ यही कह रहे हैं. कौन की पार्टी अपनी सरकार मध्यप्रदेश में बना रही है ये कहना अभी जल्दबाजी होगा. 

10:00- मध्यप्रदेश में 15 साल से सत्ता पर काबिज भाजपा और कांग्रेस के बीच कढ़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है. दोनों की सीटें बराबरी पर देखने को मिल रही है. ऊंट किस करवट बैठेगा ये देखना दिलचस्प होगा.  

9:00 – मध्यप्रदेश में चुनावी रूझान आने शुरू हो गए हैं. भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिल रहा है.  

मध्यप्रदेश में चुनाव का आयोजन एक ही चरण में पूरा हो जाएगा. वहीं वोटिंग के नतीजे 11 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. वर्तमान में मध्य प्रदेश में बीजेपी की शिवराज सिंह चौहान की सरकार है. मध्यप्रदेश में कुल 231 विधानसभा सीटें है. लेकिन इनमें से केवल 230 सीटों पर ही चुनाव होगा. वहीं एक सदस्य को नॉमिनेट किया जाएगा.

मध्य प्रदेश के चुनावों में ग्वालियर सीट बेहद अहम है. तो आइए जानते हैं कि इस सीट पर कौन-कौन उम्मीदवार होगा मैदान में हैं. इस बार मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 में ग्वालियर सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तरफ से जयभान सिंह पवैया मैदान में हैं. वहीं कांग्रेस की तरफ से प्रद्युम्न सिंह तोमर मैदान में हैं. जबकि बसपा की तरफ से सावित्रि कटारिया चुनावी मैदान में हैं.

बता दें कि साल 2013 में ग्वालियर विधानसभा सीट पर बीजेपी की ओर से जयभान सिंह पवैया ने 74769 वोट हासिल कर जीत हासिल की थी. उनका वोट प्रतिशत 47.76 रहा था. वहीं दूसरे स्थान पर रहे प्रद्युम्न सिंह तोमर ने 59208 वोट हासिल किए थे. पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के वोटों का प्रतिशत 37.82 रहा था. इस बार भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है अब देखना दिलचस्प होगा कौन इस चुनाव में जीत हासिल करता है.

Damoh constituency Madhya Pradesh Vidhan Sabha Election 2018: मध्यप्रदेश के दमोह सीट पर 28 सालों से खिल रहा है कमल, बागी तेवर इस बार खराब कर सकता है खेल

Chhindwara Constituency Madhay Pradesh Vidhan Sabha Election 2018: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में छिंदवाड़ा सीट पर भिड़ेंगे बीजेपी के चौधरी चंद्रभान सिंह और कांग्रेस के दीपक सक्सेना, 2013 में यह था रिजल्ट

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App