बुधनी, (सीहोर). मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 में बुधनी विधानसभा सीट से सीएम शिवराज सिंह ने बड़ी जीत हासिल कर ली है. शिवराज सिंह चौहान ने अपने निकतम प्रतिद्वंद्वी काग्रेस के अरूण यादव को 58,999 वोटों के अंतर से हराया. बुधनी में शिवराज सिंह चौहान को कुल 123492 मत हासिल हुए. जबकि कांग्रेस उम्मीदवार अरूण यादव 64493 मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे. बुधनी से शिवराज सिंह चौहान लगातार तीसरी बार विधायक चुने गए हैं. 

Budhni Election Result MP Vidhan Sabha 2018 LIVE Updates:

09.25-  बुधनी विधानसभा सीट से शिवराज सिंह चौहान ने 58,999 मतों के अतंर से जीत हासिल कर ली है.

07.25- बुधनी विधानसभा सीट पर शिवराज सिंह चौहान बड़ी जीत की और अग्रसर दिख रहे हैं. बुधनी के हालिया रुझान में शिवराज सिंह चौहान के पक्ष में 1,13,894 वोटों के साथ सबसे आगे चल रहे हैं. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी अरूण यादव 60699 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. 

5.43 : बुधनी से  बीजेपी के उम्मीदवार लगातार बढ़त बनाए हुए है, इन्होंने अभी तक 47289 वोट हासिल कर लिए है. वही कांग्रेस की तरफ से अरुण यादव  ने 46567 वोट हासिल किए है. 

11.25- बुधनी के प्रत्याशी होने के साथ-साथ शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश के स्टार प्रचारक भी थे. इस कारण शिवराज बुधनी में ज्यादा समय नहीं दे सके थे. इस कारण बुधनी में भाजपा का प्रचार अभियान शिवराज की पत्नी साधना सिंह ने संभाला था. साधना के काम का असर काउटिंग में दिख रहा है. 

10.42- मुख्यमंत्री की सीट होने की वजह से बुधनी के नतीजे पर सबकी नजर है. इस हाईप्रोफाइल सीट पर शिवराज का राज कायम है. 

10.20- मध्य प्रदेश में भाजपा की बढ़त में भले ही उतार चढ़ाव आ रहा हो, लेकिन बुधनी विधानसभा सीट पर शिवराज सिंह चौहान अपनी बढ़त बरकरार रखे हुए हैं. 

9.35- बुधनी सीट पर शिवराज सिंह चौहान की बढ़त अभी भी बरकरार है. शुरुआती रुझान में शिवराज अरूण यादव से आगे हैं

8.40- बुधनी विधानसभा सीट पर सीएम शिवराज सिंह चौहान आगे चल रहे हैं, कांग्रेस प्रत्याशी अरूण यादव पीछे चल रहे हैं. 

8.10- बुधनी विधानसभा सीट पर  काउटिंग शुरू हो चुकी है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कांग्रेस के अरूण यादव के कड़ी चुनौती देने की उम्मीद जताई जा रही है. थोड़ी देर में पहला रुझान आएगा.  

7.36- बुधनीविधानसभा सीट के काउटिंग सेटरों पर चुनाव अधिकारी जुट पहुंच चुके हैं. अब से थोड़ी देर बाद काउटिंग शुरू हो जाएगा. 

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 में मतदान की तारीख नजदीक आ चुकी है. प्रदेश में सात दिसंबर को होने वाले चुनाव का प्रचार जोरशोर से जारी है. भाजपा, कांग्रेस समेत अन्य दलें व्यापक जन सम्पर्क अभियान चला रही हैं. राज्य की 230 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान होना है. मतदान का परिणाम 11 दिसंबर को आएगा. इस बार के विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होने की बात की जा रही है। पिछली बार तो शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा ने आसानी से सरकार बना लिया था. लेकिन इस बार कमलनाथ और दिग्विजय सिंह जैसे दिग्गज नेताओं के अनुभव और ज्योतिरादित्य सिंधिया के जोश से लबरेज कांग्रेस भाजपा को कड़ी टक्कर दे रही है. ऐसे माहौल में राज्य की एक-एक सीट काफी महत्वपूर्ण हो गई है.

राज्य की 230 सीटों में से कई सीटें वीआईपी हैं. जहां दिग्गजों के बीच मुकाबला है. वीआईपी सीटों में सबसे अहम बुधनी विधानसभा सीट को कहा जा रहा है. बुधनी से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चुनावी मैदान में हैं. सीएम चौहान के खिलाफ कांग्रेस ने अरूण सुभाष चंद्र यादव को अपना प्रत्याशी बनाया है. बुधनी विधानसभा सीट को तीन बार लगातार जीतने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के लिए इस बार का मुकाबला कठिन बताया जा रहा है. कारण कि कांग्रेस के उम्मीदवार अरूण सुभाष चंद्र राजनीतिक परिवार से हैं. अरूण के पिता सुभाष यादव दो बार सांसद और मध्यप्रदेश के उप मुख्यमंत्री रह चुके हैं. अरूण मध्यप्रदेश में कांग्रेस अध्यक्ष पद की जिम्मेबारी भी संभाल चुके हैं. इसी साल अप्रैल में कमलनाथ को कांग्रेस अध्यक्ष बनाया गया था, उनसे पहले अरूण यादव इस पद पर थे.

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 : बुधनी विधानसभा के प्रत्याशियों की सूची

शिवराज सिंह चौहान – भाजपा
अरूण सुभाष चंद्र यादव- कांग्रेस
संजीव कुमार- बसपा
विणा – शिवसेना
विमलेश आरबी – आम आदमी पार्टी

2013 मध्यप्रदेश विधासभा चुनाव का परिणाम (बुधनी विधानसभा सीट)

पार्टी          प्रत्याशी                            वोट हासिल
भाजपा     शिवराज सिंह चौहान          128730
कांग्रेस     डॉ. महेंद्र सिंह चौहान          43925
नोटा                                                       2247

013 विधानसभा चुनाव में बुधनी से शिवराज सिंह चौहान का मुकाबला डॉ. महेंद्र सिंह चौहान से था. सीएम शिवराज ने कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र सिंह चौहान को विशाल अंतर से हराया था. दोनों के बीच लगभग 86000 वोटों का अंतर था. शिवराज सिंह चौहान को कुल 128730 मत मिले थे, जबकि महेंद्र सिंह चौहान 43925 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर थे. मुख्यमं शिवराज सिंह चौहान बुधनी के मतदाताओं को अपना परिवार बताते हैं. इस समय चुनाव प्रचार के कारण सीएम बुधनी में ज्यादा समय तो नहीं दे पा रहे हैं, लेकिन उनकी पत्नी साधना सिंह और पुत्र कार्तिकेय लगातार बुधनी में बने हैं. दूसरी ओर कांग्रेस उम्मीदवार अरूण यादव पूरे क्षेत्र में चुनावी यात्रा कर रहे हैं. इस सीट से शिवराज सिंह चौहान के जीतने की उम्मीद बताई जा रही है.

Hoshangabad Constituency Madhya Pradesh Vidhan Sabha Election 2018: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में होशंगाबाद सीट पर सीताशरण शर्मा और सरताज सिंह के बीच होगा घमासान, 2013 में यह था रिजल्ट

Madhya Pradesh Assembly Election 2018: मध्य प्रदेश के विदिशा में गरजे पीएम नरेंद्र मोदी, बोले- मेरे माता-पिता को क्यों घसीट रही कांग्रेस

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर