नई दिल्ली।  रसीले फल हमेशा आपके स्वाद को आकर्षित करते हैं और आप उनका खूब इस्तेमाल भी करते है, लेकिन इस्तेमाल के बाद आप बिना सोचे समझे फल के छिलके को फेंक देते हैं. ऐसे ही संतरा एक स्वस्थ फल है. यह विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. जब आपके संपूर्ण स्वास्थ्य की बात आती है तो फल के कई उपयोग होते हैं लेकिन इसकी छिलके का पूरा उपयोग नहीं किया जाता है. संतरे के छिलके के भी कई फायदे हैं. संतरे के छिलके के बारे में एक व्यक्ति को जानकारी की कमी है. जो उसे इसका उपयोग करने से हतोत्साहित करता है।

संतरे के छिलके के फायदों पर एक नजर-

अब नहीं होगी मच्छरों की समस्या

मच्छरों के साथ आने वाली बीमारियों के खतरे के अलावा उनके काटने और कई असुविधाजनक गंभीर बीमारियां भी हो सकते हैं। इन मच्छरों को दूर रखने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर का प्रयोग करें। आपको बाहर जाने से पहले अपने शरीर के नंगे हिस्सों पर संतरे का छिलका लगाना चाहिए ताकि मच्छरों के काटने और रैशेज से बचा जा सके।

कब्ज नहीं रहेगी रोज की बात

संतरे के छिलके के सेवन से पुरानी कब्ज से निपटा जा सकता है। यह आपके मल त्याग को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह नाराज़गी, मतली और सूजन जैसी अन्य गैस्ट्रोनॉमिक समस्याओं का भी उपचार कर सकता है.

सांस की कमी एक पुरानी समस्या है

किसी के जीवन में सांस लेने में और अस्थमा एक बड़ी बाधा है। समस्या से निपटने का सरल तरीका है संतरे के छिलके के पाउडर का उपयोग करना जो किसी व्यक्ति के शरीर से कफ को खत्म कर सकता है, जिससे सांस लेने में आसानी होती है।

संतरे के छिलके से आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं

संतरे के छिलके का फेस पैक आपको ग्लोइंग स्किन का तोहफा दे सकता है। यह ब्लैकहेड्स, एक्ने, पिंपल्स, डार्क सर्कल्स और स्किन पिग्मेंटेशन को ठीक करने के लिए जाना जाता है। वांछित परिणामों के लिए, आपको सप्ताह में कम से कम दो बार संतरे के छिलके का फेस पैक लगाना चाहिए।

अपने परिवार के लिए ऑरेंज केक बेक करें

संतरे का छिलका एक बेहतरीन फ्लेवरिंग एजेंट के रूप में काम करता है। एक सादे केक बैटर में सूखे संतरे के छिलके डालें और संतरे की सुस्वादु सुगंध और स्वाद के साथ अपनी स्वाद कलियों को लाड़ दें।

चीनी सिद्धांत से जिएं

चीन में लोग खुद को रक्तचाप संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए संतरे का छिलका खाते हैं। संतरे का छिलका आपके शरीर में रक्त परिसंचरण को नियंत्रित करके आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

 

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान: सुप्रीम कोर्ट ने डिप्टी स्पीकर के फैसले को बताया गैर संवैधानिक

Story Of Sher Singh Raana : शेर सिंह राणा की बायोपिक करेंगे विद्युत जामवाल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर