लाइफस्टाइल

नई दिल्ली: गर्मियां आते ही सब को आम का इंतज़ार रहता है. आम अपने स्वाद और मिठास के लिए काफी पसंद किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है ये स्वादिष्ट फल कुछ ऐसे साइलेंट साइड इफेक्ट्स के साथ आता है जो शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि यदि आम को ठीक तरीके से नहीं खाया गया तो इससे हमारी सेहत पर बड़ा बुरा असर पड़ सकता है. आइए जानते है गर्मियों में हर घर में खाये जाने वाले आम के साइलेंट साइड इफेक्ट्स:

एलेर्जी

आम खाने से शरीर में एलेर्जी का खतरा बढ़ जाता है. लेटेक्स एलर्जी से पीड़ित लोगों को आम से परहेज करना चाहिए वरना ये बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. खासतौर से वो लोग जो रासायनिक चीज़ो के प्रति संवेदनशील हो. दरअसल आम में पाए जाने वाला जो प्रोटीन होता है वो लेटेक्स के समान ही होता है. ऐसे में जो पहले से एलेर्जी का शिकार है उन लोगों के लिए ये बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकता है.

हाई ब्लड शुगर

मीठे और स्वादिष्ट आम में प्राकृतिक रूप से शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिसके कारण यह तेजी से ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि डायबिटीज के मामले में नेचुरल शुगर शरीर में रेगुलर शुगर की तरह ही रियेक्ट करती है. इसलिए ऐसे लोगों को आम की खाने की मात्रा पर भी ध्यान देना चाहिए।

वजन बढ़ाना

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बहुत ज्यादा आम खाने से हमारा वजन तेजी से बढ़ सकता है. जिसकी वजह है कि दूसरे फलों के मुकाबले आम में हाई नेचुरल शुगर और हाई कैलोरी पाई जाती है. यही वजह है कि इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है.

एनाफिलेक्टिक शॉक

ज्यादा आम खाने से कुछ लोगों को एनाफिलेक्टिक शॉक की दिक्कत देखी जा सकती है. यह एक प्रकार का एलेर्जिक रिएक्शन होता है जिसमें मितली, उल्टी और सदमा जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं. यदि इस रिएक्शन का समय पर इलाज ना किया जाए तो व्यक्ति बेहोश भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर