नई दिल्ली. अनचाहे गर्भ से बचने के लिए हम सब के बीच कंडोम बेहद पॉपुलर है. जो अभी तक महिला और पुरुष दोनों के लिए अलग-अलग आते थे. रोज़ाना मेडिकल जगत में हो रहे नए-नए अविष्कारों की कड़ी में मलेशिया के एक गाइनेकोलॉजिस्ट ने दुनिया के पहले यूनिसेक्स कंडोम ( World’s first unisex condom ) का अविष्कार किया है. इसको महिला और पुरुष दोनों ही इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें की इसी साल दिसम्बर में इसे बाज़ार में लाया जाएगा.

वॉन्डालीफ यूनिसेक्स है कंडोम का नाम

मलेशिया के गाइनेकोलॉजिस्ट द्वारा बनाए गए दुनिया के पहले यूनिसेक्स कंडोम का वॉन्डालीफ यूनिसेक्स कंडोम है. मेडिकल सप्लाई करने वाली मलेशियन कंपनी ट्विन कैटेलिस्ट के गाइनेकोलॉजिस्ट जॉन तांग इंग चिन ने का कहना है कि इस कंडोम की मदद से लोग जन्म दर पर नियंत्रण तो रख ही सकते हैं इसके साथ यौन स्वास्थ्य की भी सुरक्षा होगी. बस इसमें एक चिपकने वाली कवरिंग है.

यह कवरिंग महिलाओं के वेजाइना (Vagina) या पुरुषों के पेनिस (Penis) से चिपक जाती है. इससे दोनों को ही एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन यानी ज्यादा सुरक्षा मिलती है. उनका कहना है कि इसे लेकर कई क्लीनिकल ट्रायल किए गए हैं. साथ ही कई लोगों में इसकी टेस्टिंग भी की गई. जॉन ने कहा कि हम वॉन्डालीफ यूनिसेक्स कंडोम (Wondaleaf Unisex Condom) की क्षमता और भरोसे को लेकर 100 फीसदी पुख्ता है. यह जन्मदर को बढ़ने से रोकने के लिए बेहतरीन कॉन्ट्रासेप्टिव है.

इससे अनचाही प्रिगनेंसी रुकेगी साथ ही सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजिसेस भी थमेगी. इसकी कीमत महज 271 रुपये रखी गई है. इस कंडोम को लेकर वैज्ञानिकों और डॉक्टरों की टीम कहना है कि यह मेडिकल ग्रेड मटेरियल से बनाया गया है, जिसका उपयोग आमतौर पर चोट और घाव की ड्रेसिंग के लिए किया जाता है.

यह भी पढ़ें :

Aryan Khan Drugs case live Updates: 26 दिन बाद आर्यन खान को मिली जमानत

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर