Tuesday, July 5, 2022

सफेद बालों की समस्या को दूर करें, इन घरेलू उपाए से

नई दिल्ली : गलत खानपान की वजह से हमारे शरीर में विटामिंस की कमी हो जाती है। जिसका सीधा असर बालों पर पड़ता है। बाल झड़ने का एक बहुत बड़ा कारण विटामिन की कमी है। शरीर में होने वाली विटामिन सी की कमी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को तो कम करती ही है साथ ही केराटिन लेवल को भी कम करती है। जिससे बाल कमजोर हो सकते हैं। विटामिन ई को स्किन और बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है और इसकी कमी से भी बाल झड़ सकते हैं।

आंवला और मेथी सीड्स

आंवला और मेथी सीड्स, सफ़ेद बालों पर शानदार तरीके से काम करता है। आंवला विटामिन सी में अधिक मात्रा पाई जाती है और आयुर्वेद में बालों की सभी प्रकार की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए इसका प्रयोग होता है। मेथी या मेथी के सीड्स कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं और इसमें मौजूद तत्व बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है और बालों को तेजी से बढ़ने में भी सहायता करता है।

ब्लैक टी रिंस

ब्लैक टी में कैफीन होता है ,जो एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और बालों को नेचुरल तरीके से डार्क करता है। ये बालों को बढ़ने में मदद करता है। यह बालों को चमकदार और मजबूत करता है।

आलमंड ऑयल और लेमन जूस

नींबू का रस न केवल बालों में चमक बढ़ाने का काम करता है, बल्कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही बालों को हेल्थी बनाता है । बादाम और नींबू का रस दोनों ही आसानी से खरीदे जा सकते है। इससे आप आसानी से सफ़ेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

 

(नोट : कृपया इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। )

 

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->