Monday, June 27, 2022

वाकई आम खाने से घटता है वजन? ये है फल को खाने का सही तरीका

नई दिल्ली, आम खाने के शौकीन लोग आम खाने का बस बहाना ढूंढते हैं, फिर चाहे वो मैंगो शेक, स्मूदी, लस्सी या फिर फल के ही रुप में क्यों न आम खाने को मिल जाए. इसका रसीला स्वाद बच्चे हो या बूढ़े, हर उम्र के लोगों को पसंद होता है, लेकिन बावजूद इसके कई लोग मोटापे और बढ़ते वजन के डर से आम खाने से बचते हैं. ऐसे लोगों को लगता है कि आम में मौजूद कैलरी से उनका वजन बढ़ जाता है. आइए जानते हैं कि क्या वाकई आम का सेवन आपकी वेट लॉस जर्नी को प्रभावित कर सकता है या फिर आम को डाइट में शामिल करके भी आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं.

आम में होते हैं ये पोषक तत्व-

आम में फाइबर, विटामिन सी, तांबा, फोलेट, विटामिन ए, ई, बी5 , के और बी6 पोटेशियम, मैग्‍नीश‍ियम और मैंगनीज जैसे खनिज तत्‍व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

​वजन घटाने में करता है मदद

रिसर्च के मुताबिक, आम में पाए जाने वाले बायोएक्टिव कंपाउंड और फाइटोकेमिकल वसा से जुड़े जीन को दबा देते हैं, जिसकी वजह से शरीर पर अतिरिक्त चर्बी नहीं जमती है और शरीर का वजन भी घटता है.

ज्यादा न खाएं आम

विशेषज्ञों की मानें तो अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो अधिक मात्रा में आम का सेवन करने से बचें. अधिक मात्रा में आम खाने से आपका वजन बढ़ सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि आम में कैलरी ज्यादा मात्रा में होती है. आम का जरूरत से ज्यादा सेवन आपकी वेट लॉस जर्नी में बाधा भी बन सकता है.

 

पवार के इनकार पर फारूक के नाम पर विचार, विपक्ष की बैठक में राष्ट्रपति उम्मीदवार पर मंथन

SHARE

Latest news

Related news