नई दिल्ली. आपको शरीर में भोजन को एनर्जी में बदलना ही मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय कहलाता है. मानव शरीर को अपने कार्य संपन्न करने के लिए भोजन पचाने के लिए, रक्त परिसंचरण करने और श्वास व हॉर्मोनल संतुलन जैसे तमाम कार्यों के लिए उचित मात्रा में एनर्जी की जरूरत होती है और यह एनर्जी भोजन से मिलती है. यह एनर्जी मेटाबॉलिज्म से मिलती है. इसका मतलब मेटाबॉलिज्म जितना अच्छा होगा आप आप उतने ही एक्टिव रहेंगे. वहीं अगर आपका मेटाबॉलिज्म ठीक नहीं होगा तो आप थकान, हाई कलेस्ट्रॉल, मांसपेशियों में कमजोरी, ड्राइ स्किन, वजन बढ़ना, जोड़ों में सूजन, डिप्रेशन और दिल की धड़कने की धीमी गति जैसी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं. अगर आप हेल्दी मेटाबॉलिज्म और जल्दी वजन घटाना चाहते हैं तो ये गलतियां करने से बचें.

बहुत कम कैलोरी खाना
निश्चित रूप से कम कैलोरी खाने से आपको जलदी वजन कम करने में मदद मिल सकती है. लेकिन लंबे समय तक ऐसा करने पर आपको थकान महसूस हो सकती है. इसके साथ ही आपका मेटाबॉलिक रेट कम कर सकता है. जो आपके वेट लॉस और वेट मेंटेनेंस को और भी कठिन बना सकता है. इसलिए निश्चित सीमा से अधिक कभी भी अपने कैलोरी सेवन को प्रतिबंधित न करें. एक संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें. वजन कम करना एक धीमी प्रक्रिया है और यह केवल समय की अवधि में प्राप्त किया जा सकता है.

भोजन में पर्याप्त प्रोटीन न होना
प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ स्वस्थ मेटाबॉलिज्म के साथ-साथ वजन घटाने के लिए भी महत्वपूर्ण हैं. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएं. इसलिए आपके भोजन में नाश्ता, दोपहर का भोजन,रात का खाना और यहां तक कि मध्य-भोजन के नाश्ते में सभी प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए.

नींद पूरी न होना
स्वस्थ रहने के लिए और वजन घटाने के लिए नींद पूरी होना जरूरी है. जब आप पर्याप्त मात्रा में नींद पूरी नहीं करते हैं तो इससे आपकी मेटाबॉलिक रेट प्रभावित होती है. मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए आपके लिए 6-7 घंटे की नींद बहुतद आवश्यक होती है.

चीनी युक्त पेय पदार्थ
अत्यधिक चीनी का सेवन करना आपके स्वस्थय के लिए हानिकारक होती है. इससे आपका मेटाबॉलिक रेट प्रभावित होता है. मेटाबॉलिक रेट कम होने से शरीर में ऊर्जा शक्ति प्रभावित होती है.

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग न करना
मांसपेशियां कैलोरी बर्न करने का पावरहाऊस है इसलिए अपने स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करना काफी जरूरी है. जिससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होगीं और आप अधिक कैलोरी बर्न कर पाएंगे. हफ्ते में कम से कम 120 मिनट की स्ट्रेंत ट्रेनिंग जरूर करें.

Kangana Ranaut Rangoli Journalists War Social Media Reactions: कंगना रनौत की बहन रंगोली चंदेल के ट्वीट में पत्रकारों को दलाल, गद्दार, बिकाऊ और देशद्रोही कहने के बाद सोशल मीडिया पर छिड़ी जंग

Hrithik Roshan Movie Super 30 Trailer Social Media Reaction: सुपर 30 ट्रेलर में ऋतिक रोशन के दमदार अभिनय की फैंस ने की जमकर तारीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App