नई दिल्ली: अगर आप वजन कम कर पेट को शेप में लाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए पढ़ना बहुत जरुरी है. सुपरफूड्स हमेशा वजन कम करने में मदद करते हैं क्योंकि इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, खनिजों और अन्य तत्वों हमारे शरीर को एनर्जी देते हैं. जिससे हमारा शरीर कुशलतापूर्वक चलाता है. हम सब जानते हैं कि खाने में सब चीजें शामिल नहीं कर सकते. लेकिन आज हम आपको बतायेंगे कि आप अपने दैनिक आहार में इन 5 चीजों को शामिल करके तेजी से वजन तो कम कर पाएंगे साथ ही आप लबें समय तक खुदको फिट भी रख पाएंगे.

1 जामुन

हम सब जानते हैं कि शुगर वालों के लिए जामुन रामबाण है लेकिन ये वजन कम करने वालों के लिए भी बहुत अच्छा फल है. जामुन हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढाता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है.

2 अंडे

लोगों की यह धारणा गलत है कि अंडे में फैट बहुत ज्यादा होता है, इसलिए इसको रोज खाने से वज़न बढ़ने का डर होता है. लेकिन जो लोग हेल्दी तरीके से वज़न घटाना चाहते हैं, वे ज़रूर अंडा को अपने डायट में शामिल करें. अंडे में भरपूर मात्रा में पोषण तत्व मौजूद होते हैं जो वजन कम करने में बहुत मददगार साबित होते हैं.

3 सेब

हम सब जानते हैं कि सेब हमारी सेहत का साथी है एक कहावत के अनुसार एक सेब रोजाना खाने से हम हर बिमारी से दूर रह सकते हैं वास्तव में सेब एक सुपरफुड़ है जिसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और विटामिन मौजूद होता है सेब वजन कम घटाने में बहुत कारगर होता है क्योंकी ये स्वाभाविक रूप से वसा, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम से मुक्त होता है और इसमें कम कैलोरी होती हैं.

4 पालक

हम सब जानते है कि पालत एक बेहतरीन सुपरफूड है इसमें आयरन, विटामिन और पोषण तत्व की भरपूर मात्रा होती है. इसलिए वजन कम करने वालों के लिए ये बहुत अच्छा फूड माना जाता है.

5 ग्रीन टी

ग्रीन टी जिसे हम हरी चाय भी कहते है. यह वजन कम करने में बहुत कारगर है अगर आप बढते हुए वजन और पेट की चर्बी से परेशान है तो बस रोजाना पाने वाली चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन शुरु कर दें. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन  सी अधिक मात्रा में होता है जो शरीर से विषैल प्रदार्थ नष्ट करती है

गर्मियों में चाहते हैं हेल्दी स्किन तो ये 5 टिप्स होंगे बेहद असरदार

गर्मी के साथ इन बीमारियों से भी बचाव करता है बेल का रस

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App