नई दिल्ली. दुनियाभर में 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे 2020 मनाया जाएगा.  प्यार को समर्पित फरवरी के वेलेंटाइन वीक में कपल्स 14 फरवरी का ललकपन के साथ इंतजार करते हैं. इन दिनों प्रेमी जोड़े एक दूसरे को प्यार का एहसास कराने में किसी प्रकार की कसर नहीं छोड़ते. इस सप्ताह में दो प्यार करने वाले एक दूसरे को प्यार भरे गिफ्ट भी देते हैं, और ग्रीटिंग्स देते हैं, और जीवन भर साथ निभाने प्यार भरे वादे भी करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि आखिर 14 फरवरी को ही हर साल वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है. जानिए क्या है इससे जुड़ी कुछ खास बातें.

वेलेंटाइन को लेकर काभी कुछ कहा जाता है कि इसकी शुरूआत संत वेलेंटाइन ने की थी जिनके नाम पर ही ‘वेलेंटाइंस डे’ का नाम पड गया . दरअसल तीसरी सदी में रोम में क्लॉडियस नाम का एक शासक हुआ था.

किंग क्लॉडियस थोड़ा अलग सोच-समज का व्यक्ति था, उसका मानना था कि अगर पुरुष महिला के साथ शादी करते हैं तो इससे उनके भीतर दिमाग का खत्मा हो जाता है. इसी के चलते राजा का फरमान निकला कि उसके देश का कोई सैनिक या अधिकारी किसी भी महिला के साथ शादी का बंधन नहीं बांध सकता है.

राजा के देश में रहने वाले संत वेलेंटाइन को यह बात पसंद नहीं आई और उन्होंने इसका पू्र्णत विरोध करते हुए लोगों को शादी करने के लिए उत्साहित किया. संत वेलेंटाइन के कई प्रयत्नों के बाद राजा के कई सैनिकों और अधिकारियों ने शादी की. इस बात से क्रोधित राजा ने क्रूरता का प्रमाण देते हुए संत वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ाने का आदेश दे दिया. इसी के बाद से पूरी संसार में संत वैलेंटाइन को याद किया जाता है. 

संत वेलेंटाइन की याद में प्यार का दिन यानी वैलेंटाइन डे को प्यार का इ़जहार करके मनाया जाता है. बता दें कि संत वेलेंटाइन की इस कहानी का जिक्र सन् 1260 में संकलित किताब ‘ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन’ में किया गया है.

Happy Valentine Day 2020: 14 फरवरी है प्यार को इजहार करने का आखिरी दिन, इन गिफ्ट्स से जीते अपने प्यार का दिल

Happy Valentine Day 2020 Shayari in Hindi: वेलेंटाइन डे के मौके पर इन रोमांटिक शायरी, फोटो, व्हाट्सएप स्टेट्स के जरिए अपने पार्टनर को करें विश

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर