नई दिल्ली: आज यानि 14 फरवरी 2018 को पूरे दुनियाभर में धूम-धाम से वैलेंटाइन डे मनाया जाएगा. आज के दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को प्यार दिखाने के लिए हर तरह की संभव कोशिश करते हैं. ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर के लिए कुछ खास करना चाहते हैं तो आज उनके लिए अपने हाथों से वैलेंटाइन स्पेशल चॉकलेट कप केक तैयार कर सकते हैं. मिनटों में तैयार होने वाले इस कप केक को खाकर आपके पार्टनर जादू की झप्पी दिए बिना नहीं रहेंगे.

वैलेंटाइन स्पेशल चॉकलेट कप केक को तैयार करने की सामाग्री कुछ इस प्रकार हैं.
1. चीनी- 4 चम्मच
2. कोको पाउडर- 2 चम्मच
3. मैदा- 4 चम्मच
4. बेकिंग पाउडर- 1/4 चम्मच
5. नमक- चुटकी भर
6. मिल्क पाउडर- 1 चम्मच
7. फ्रेश क्रीम- 1 चम्मच
8. दूध- 2 चम्मच फेंटने के लिए
9. चीनी का पाउडर- 3 चम्मच
सजावट के लिए
10. चॉकलेट पाउडर- 1/2 चम्मच
11. क्रीम- 1/2 कप
12. स्ट्रॉबेरी जैम- आवश्यकतानुसार

यहां पढ़ें प्यार का एहसास दिलाने के लिए तैयार किए जाने वाले इस चॉकलेट कप केक की विधि.

केक बनाने के लिए सबसे पहले माइक्रोवेव सेफ कॉफी मग लें और उसके अंदर सभी सामाग्री को डालकर अच्छी तरह फेंटे. फेंटते समय ध्यान रहे कि मिश्रण में कोई गांठ न बन पाए. जिसके बाद कॉफी मग को दो मिनट माइक्रोवेव पर हाई तापमान पर रखें. इसके बाद चाकू को कॉफी मग में डालकर देखें की केक तैयार हुआ या नहीं. ऐसे में अगर केक तैयार नहीं हुआ है तो उसे तीस सेकेंड तक और ज्यादा पकाएं. जब कप केक तैयार हो जाए तो उसे गार्निश करने के लिए क्रीम में चीनी का पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिलालें. जरा सा चॉकलेट पाउडर उपर से डाले और एक चम्मच स्ट्रॉबेरी जैम डालकर अपने पार्टनर को सर्व करें. आपके हाथों से बना चॉकलेट केक को खाकर आपका पार्टनर स्पेशल फील करेगा.

Happy Valentine Day 2018: ये हैं बॉलीवुड फिल्मों के 10 सबसे रोमांटिक डायलॉग्स, जिनसे आपको भी प्यार हो जाएगा

Valentines Day 2018: बॉलीवुड के इन रोमांटिक गानों से बनाएं अपने वैलेंटाइन डे को स्पेशल

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App