नई दिल्ली. चिकन पॉक्स जिसे आम भाषा में माता कहा जाता है. चिकन पॉक्स वेरिसेला जोस्टर वायरस के कारण होने वाली संक्रामक बीमारी है. यह बीमारी गर्मियों में होती है. इसमें छाले, फफोले जैसे दाने, खुलजी, थकान और बुखार होता है. चिकना पॉक्स में चेहरे से लेकर पूरे शरीर में फफोले फैल जाते हैं. चिकन पॉक्स के ठीक होने के कई दिनों तक चेहरे पर दाग रह जाते है. चेहरे पर दाग रह जाने की वजह से चेहरे की ब्यूटी खराब हो जाती है. चलिए जानते है कुछ घरेलू उपाय जिनका प्रोयग कर इन धाग धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है.

शहद
शहद का प्रयोग कर दाग-धब्बों को भी हल्का किया जा सकता है. शहद में केवल ओट्स मिलाए और दागों पर लगाकर आधे घंटे के बाद ठंडे पानी से धो दें.

पपीता
पपीता त्वचा को अच्छी तरह हाइड्रेट करने के साथ डेड स्किन और पपड़ी को हटाने का काम करता है और आपकी त्वचा निखरी हुई दिखायी देती है.

नींबू
चिकन पॉक्स के निशान हटाने के लिए नींबू का प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए रोजाना नींबू को दागों पर रगड़ें और आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें. इससे धीरे-धीरे निशान हल्के होकर साफ हो जाएंगे.

नारियल पानी
नारियल का पानी ना केवल स्‍वादिष्‍ट होता है बल्‍कि इसमें ढेर सारे पोषण तत्व शामिल होते हैं यह स्किन का पीएच बैलेंस करते हैं. इसमें एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो कि मुंहासे निकलने से रोकते हैं. नारियल का पानी पीने के साथ-साथ आप इसे प्रभावित एरिया पर लगा भी सकते हैं, जिससे आपको तुंरत ही राहत मिले.

एलोवेरा
एलोवेरा जेल स्किन सेल्स को ठीक करता है और प्रभावित क्षेत्र पर सूजन, दाग धब्बों को कम करता है.

गर्मजोशी से हाथ मिलाने से दूर होती है दिल की बीमारियां- रिपोर्ट

अगर रोज टूट रहे हैं सिर के बाल तो न हों परेशान, ये टिप्स हैं असरदार

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App