Thursday, December 1, 2022

By Road इन देशों में घूमने जा सकते हैं भारतीय, नहीं कटवानी पड़ेगी हवाई टिकट

नई दिल्ली : हर भारतीय की चाह होती है कि वह जीवन में एक बार तो विदेश की यात्रा जरूर करे. लेकिन फ्लाइट का खर्चा और वीज़ा की चिंता दोनों कई सपनों को साकार होने से रोक देती है. लेकिन कहावत है ना कि जहां चाह है वहीं रह है. इसी कहावत में आपके सपने को सच करने का रास्ता छिपा है. जी हां! आप प्लेन के बजाय सड़क से भी कई देशों की सेर कर सकते हैं. आइए जानते हैं लिस्ट.

नेपाल

पहला नाम नेपाल का है. आप रोड ट्रिप के जरिए भारत से नेपाल जा सकते हैं. ये अनुभव आपके लिए काफी खूबसूरत भी होगा. इस रोड ट्रिप में आपको अलग से किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ेगी. इतना ही नहीं नेपाल जाने के लिए भारतीयों को वीजा की जरूरत भी नहीं होती है. अगर आप दिल्ली से काठमांडू जाते हैं तो सोनौली बॉर्डर से नेपाल में एंट्री कर आप आसानी से घूम सकते हैं. दिल्ली से नेपाल केवल 1079 किलोमीटर दूर है.

 

थाईलैंड

नेपाल की ही तरह आप गाड़ी से थाईलैंड भी जा सकते हैं. थाईलैंड पहुंचकर आप यहां के कल्चर और कई खूबसूरत बीच, चर्च और मंदिर के बीच रिलेक्स महसूस करेंगे. यदि बजट कम भी है तो भी आप थाईलैंड में एंजॉय कर सकते हैं. इस देश के लिए आपको वीजा और स्पेशल परमिट की जरूरत होगी.

 

भूटान

नेपाल की तरह ही भूटान में भी भारतीय लोग आसानी से एंट्री ले सकते हैं. रोड ट्रिप के जरिए आपको किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. इतना ही नहीं आपको भूटान जाने के लिए किसी पासपोर्ट और वीजा की जरूरत नहीं है. दिल्ली से भूटान की दूरी केवल 1,915 किलोमीटर ही है. आपको यहां पहुंचने के लिए कवाल 37 घंटों का समय लगेगा.

बांग्लादेश

बांग्लादेश जाने का सबसे आसान रास्ता और सेफ रास्ता ढाका- चित्तागोंग हाईवे है. किसी भी महीने आप यहां जा सकते हैं. आपको यहां जाने के लिए पासपोर्ट ले जाना होगा. दिल्ली से बांग्लादेश की दूरी 1,799 किलोमीटर है जो आप 32 घंटे में पूरा कर सकते हैं.

इसके अलावा इन देशों में भी आप जा सकते हैं.

 

मलेशिया
श्रीलंका
तुर्की

G-20 Summit: पीएम मोदी आज G-20 सम्मेलन में करेंगे शिरकत, दुनिया को दिखाएंगे भारत का विजन

Population: आज 8 अरब हो जाएगी दुनिया की आबादी, अब प्रजनन दर में आ रही है कमी

Latest news