नई दिल्ली. जो खाने के शौकीन होते हैं, वे कहीं भी जाए तो सबसे पहले खाने-पीने की जगह को ही ढूंढते है. खाने के शौकीन चिकन बिरयानी को भी काफी पसंद करते हैं और लोगों को हैदराबादी और मुरादाबादी न जाने कितने प्रकार की बिरयानी खाने में पसंद है. हर जगह पर लोग अपनी पसंद की बिरयानी के लिए कहीं न कहीं से पहुंच ही जाते हैं और वह हर दुकान की बिरयान के लजीज स्वाद को याद रखते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं देश की राजधानी दिल्ली की वह 10 जगह जहां पर आपको ऐसी चिकन बिरयानी मिलेगी के आप वहीं दोबारा आने का मन करेंगे.

आईए जानते हैं दिल्ली की 10 मशहूर चिकन बिरयानी की दुकानों के बारे में.

दिल पसंद बिरयानी (Dil Pasand Biryani)

दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में अगर आप जाते हैं और आपका मन है बिरयानी खान का तो जाइए दिल पसंद बिरयानी वाले के पास. यहां पर सुबह 8 बजे से ही लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो जाती है, इस दुकान का पता है 887 कालान महल चांदनी चौक नई दिल्ली.

अल जवाहर (Al Jawahar) बिरयानी

इस जगह की हर डिश मेन्यू में खास है लेकिन सबसे अधिक यहां पर पसंद की जाने वाली चीज है बिरयानी. खासकर अल जवाहर की दुकान पर आकर लोग मटन बिरयानी को जरूर खाते हैं. इस रेस्टोरेंट पर अगर आप भी खाना चाहते हैं बिरयानी तो 8 मटिया महल रोड़, बाजार मटिया महल, जामा मस्जिद, चांदनी चौक, नई दिल्ली.

अब्दुल मुरादाबादी (Abdul Muradabadi) गणेश नगर

दिल्ली के गणेश नगर में अब्दुल मुरादाबादी चिकन बिरयानी का बड़ा नाम है, जुम्मे की शाम यहां काफी रस रहता है. इतनी भीड़ के बावजूद भी लोग यहां की बिरयानी को खाना नहीं भूलते हैं. यह रेस्टोरेंट शानदार बिरयानी के लिए जाना जाता है और यहां बिरयानी के साथ चिकन कोरमा भी दिया जाता है.

टीपू सुल्तान बिरयानी (Tipu Sultan Biryani)

दिल्ली के बाटला हाउस बस स्टैंड के पास टीपू सुल्तान बिरयानी वाले के यहां जब कोई एक बार जाता है तो वह उस बिरयानी को कभी नहीं भूलते हैं. लोगों को बिरयानी के साथ यहां मिलने वाला रायता भी काफी पसंद आता है. मैंने जो कुछ सुना और देखा है, उसमें सबसे बड़ी बात यह है कि यह इस इलाके में मिलने वाली सबसे अच्छी बिरयानी है.

बिरयानी पैराडाइज (Biryani Paradise)

दिल्ली के कनॉट प्लेस के बिरयानी पैराडाइज पर अगर आपने बिरयानी खाली तो आप उसे जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे. यदि आप हैदराबादी बिरयानी के शौकीन हैं, तो यह आपके लिए सही जगह है. पैराडाइज स्पेशल बिरयानी के अलावा, हैदराबादी चिकन दम बिरयानी और आंध्र चिकन फ्राई को भी आप यहां ट्राई कर सकते हैं. यहां पर आपको बिरयानी के साथ में रायता और मिर्ची का सालन (हरी मिर्च करी) भी कटोरे में दिया जाता है.

आंध्र भवन (Andhra Bhawan)

इसके बाद कनॉट प्लेस में आंध्र भवन नाम के रेस्टोरेंट में आप लजीज बिरयानी का स्वाद ले सकते हैं. हालांकि यहां हैदराबादी बिरयानी केवल रविवार को ही उपलब्ध है, यह रेस्टोरेंट बिरयानी के लिए इतना लोकप्रिय है कि हर दिन 600 से अधिक प्लेटें यहां बिकती हैं.

मुरादाबादी शाही बिरयानी

दिल्ली के निजामुद्दीन की मुरादाबादी शाही बिरयानी को लोग कभी भी मिस नहीं करना चाहते हैं. अगर कोई निजामुद्दीन की तरफ जाता है तो वह मुरादाबादी शाही बिरयानी को खाने से नहीं चूंकता है. हर दिन यहां बिरयानी के लिए सुबह से ही लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो जाती है.

बाबू शाही बावर्ची (Babu Shahi Bawarchi)

दिल्ली के प्रगति मैदान की बाबू शाही बावर्ची के नाम की दुकान पर मिलने वाली बिरयानी को खाने के बाद आप अपनी उंगलियां चाटते रह जाएंगे. इस बिरयानी की खास बात यह है कि यह बिरयानी होने के बावदूज भी अधिक ऑइली नहीं होती है.

दिल्ली 6

अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो आपको दिल्ली 6 की बिरयानी खाने के लिए जरूर जाना चाहिए. यहां पर हर तरह की बिरयानी आपको खाने के लिए मिल जाएगी. एक जगह की बिरयानी तो पाकिस्तान की बिरयानी के नाम से मिलती है. हर बिरयानी को खाते समय आपको अलग ही टेस्ट आएगा, मसालेदार बिरयानी आपके मन को खुश कर देंगी.

अलकाकोरी अलकौशर (Alkakori Alkauser)

दिल्ली के वसंत पैलेस में रहने वालों के लिए बिरयानी की सबसे अच्छी जगह अलकाकोरी अलकौशर (Alkakori Alkauser) रेस्टोरेंट है. इस जगह बिरयानी आपको शानदार तरीके से थाली में परोशकर मिलेगी और इसके साथ ही भुनी हई प्याज उपर सर्व करके दी जाएगी. यहां तीन-चार तरीके की चटनी बिरयानी के साथ मिलेंगी और रायते का अलग ही स्वाद है जो तड़के साथ मिलता है.

Eid al-Adha 2019 on 12 August: ईद उल अजहा के चांद का दीदार, 12 अगस्त को मनाई जाएगी बकरीद, जानें कुर्बानी क्यों है खास

Eid-ul-Adha Bakrid 2019: बकरीद 2019 पर मेहमानों को जरूर खिलाएं इस शानदार रेसिपी से तैयार अवधी मटन बिरयानी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App