नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर से लेकर बिहार, युपी, राजस्थान और हरियाण में गर्मी के कहर से सभी परेशान है. ऐसे में इस चिलचिलाती गर्मी में बाहर निकलते ही लू के धपड़े मुंह पर पड़ते हैं और हमारी स्कीन को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे मौसम में सर्न बर्न की समस्या भी आप हम झेलते हैं. ऐसे में इस प्रकार की समस्या से निपटने के लिए सभी लोग अपने तरीके से इलाज करते हैं. कोई लू से बचने के लिए प्याज ज्यादा खाता है तो कोई अपनी बॉडी में नमी बनाए रखने के लिए पानी की मात्रा बढ़ा देते हैं. वही सर्न बर्न से बचने के लिए भी तरहर-तरह के उपाय सभी करते हैं. कोई सर्नस्क्रीन लगाते हैं तो कोई अपनी बॉडी को पूरा पैक करके बाहर निकलते हैं. पर ना चाहते हुए भी ऐसे में हमारी स्कीन इस गर्म का शिकार हो जाती है. तो आइये जानते हैं ऐसे टिप्स जिससे आप स्कीन और हेल्थ को इस गर्मी से कैसे बचा कर ख्याल रख सकते हैं.

1. डायरेक्ट सनलाइट से बचें

सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से बचें या कम करें. इस दौरान सुर्य की रोशनी बहुत तेज होती है जो हमारी बॉडी और स्कीन को नुकसान पहुंचाती है. ज्यादा से ज्यादा अगर आपको बाहर काम हो तो सुर्य की रोशनी में आधे घंटे आप रह सकते हैं.

2. अचानक तापमान परिवर्तन से बचें

बेहद ठंडे वाले वातावरण के बीच अचानक तापमान में बदलाव से बचें. धूप में बाहर निकलने से पहले अपने आप को कमरे के तापमान तक लाने के लिए कूलिंग बंद कर दें. इससे आपके शरीर में फायदे के साथ-साथ बॉडी में भी रिलिफ मिलेगा.

3. इलेक्ट्रोलाइट्स की जाँच करें

गर्मियों के दौरान,आपके लिए अपने शरीर को इलेक्ट्रोलाइट और तरल पदार्थ के स्तर को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है. गर्मी से बचाव करने के लिए, आपको बहुत सारा पानी पीते रहना होगा और बाहर निकलने से पहले नींबू पानी पीना चाहिए जो आपकी हेल्थ के लिए हितकर होगा.

4.मॉडरेशन में वर्कआउट करें

अत्यधिक शारीरिक गतिविधि और सूर्य की विषम किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से हीट स्ट्रोक हो सकता है. जिम में खुद को ओवरवर्क न करें. याद रखें कि गर्मी को मात देने के लिए आपको अपनी ऊर्जा की आवश्यकता होती है. इसका ध्यान रखते हुए आप इस गर्मी से अपने आपको बचा सकती हैं.

Bihar D.El.Ed 2019 Merit List: बिहार डीएलएड 2019 मेरिट लिस्ट आज हो सकती है जारी, चेक www.educationbihar.gov.in

Kargil War Veteran Mohammed Sanaullah Foreigner: एनआरसी के कारण कारगिल युद्ध लड़ने वाले रिटायर्ड लेफ्टिनेंट मोहम्मद सनाउल्लाह को घुसपैठिया बताकर किया गया गिरफ्तार, परिवार पहुंचा गुवाहाटी हाई कोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App