नई दिल्ली. रोज के व्यस्तता भरी जिंदगी में सिरदर्द की समस्या आम हो चली है. सिरदर्द की वजह से व्यक्तिगत और प्रोफेशनल दोनों लाइफ प्रभाव पड़ता है. सिरदर्द तनाव, क्लस्टर और माइग्रेन के अलावा कई अन्य कारणों से भी हो सकता है. हालांकि सिरदर्द ठीक करने के लिए कई दवाएं मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध हैं, लेकिन सिरदर्द को हमेशा के लिए ठीक करने की कोई दवा नहीं है. सिरदर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के लिए हम यहां कई तरह के उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप सिरदर्द को हमेशा के लिए बाय-बाय कह सकते हैं.

1- खूब पानी पीएं- रिचर्स की मानें तो सिरदर्द के सबसे ज्यादा प्रभावी कारणों में से एक डी-हाइड्रेशन है. पानी कम पीने की वजह से सिरदर्द होता है. अक्सर यह होता है कि व्यक्ति ऑफिस में रहने पर काम के चक्कर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भूल जाता है. जिसकी वजह से सिरदर्द की समस्या आम हो जाती है. इसलिए व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.

2. सिर के ऊपरी हिस्से पर मसाज करें- सिरदर्द होने पर व्यक्ति को सिर के ऊपरी हिस्से और ललाट पर मसाज करना चाहिए, क्योंकि मसाज करने से खून का संचार पूरे सिर पर रहता है. इसके अलावा व्यक्ति सिरदर्द की समस्या को बर्फ के टूकड़ें से ऊपरी हिस्से पर मसाज करके दूर कर सकता है. ऐसा करने से सिरदर्द ठीक होता है.

3- कॉफी और अदरक की चाय पीएं- सिरदर्द की स्थिति में दिन भर में कम से कम तीन बार कॉफी लें. इसके अलावा सिरदर्द को आप अदरक की चाय पीकर भी बीट दे सकते हैं. कॉफी और अदरक की चाय की पीने से गर्दन के मांस-पेशियों की टेंश दूर होती है और सिरदर्द नहीं होता है.

4- मसालेदार ब्यंजनों का सेवन करें- सिरदर्द अगर ज्यादा हो रहा है तो व्यक्ति को मसालेदार ब्यंजनों का सेवन करना चाहिए. रिसर्च की मानें तो मसालेदार ब्यंजनों के खानें से सिरदर्द की समस्या दूर हो जाती हैं, क्योंकि मसालेदार व्यंजनों का सेवन करने से व्यक्ति का ध्यान सिरदर्द से दूर हो जाता है.

5- भरपूर नीद और योगा करें- कोशिश करें की रात में भरपूर नीद लें, क्योंकि गहरी नीद लेने से बॉडी में रक्त का संचार आसानी के साथ होता रहता है. इसके अलावा सिरदर्द की स्थिति में व्यक्ति को गहरी सांस लेना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति का सिरदर्द से ध्यान हट जाता है. हो सकें तो व्यक्ति को समय निकालकर योगा करना चाहिए.

7- ऑफिस की टेंशन ऑफिस में छोड़ें- व्यक्ति को सिरदर्द कभी नहीं होगा, अगर वह ऑफिस की टेंशन ऑफिस में छोड़ दें. अक्सर होता है कि व्यक्ति काम के दबाव की वजह से टेंशन लेने लगता है जिसकी वजह से सिरदर्द की समस्या हो जाती है.

Hair fall Problem Tips: बालों को बनाना है खूबसूरत और मजबूत करें बादाम का सेवन, जानें टिप्स

How To Lose Fat By These Tips: वजन घटाने लिए अपनाएं ये आसान तरीके, घर बैठे कम होगा मोटापा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App