Monday, October 3, 2022

हार्ट अटैक के मामले बढ़ने के पीछे ये है वजह, कहीं आप भी खतरे में तो नहीं?

नई दिल्ली: हार्ट अटैक सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है. हार्ट अटैक का नाम सुनते ही किसी दिल की धड़कन अपने आप तेज हो जाती है ऐसा इसलिए क्योंकि हार्ट अटैक के ज्यादातर मामलों में व्यक्ति की जान चली जाती है. आजकल हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. खासतौर से अब युवा भी हार्ट अटैक के शिकार ज्यादा हो रहे हैं. अब ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर क्यों युवाओं को और कम उम्र में लोगों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा आ रहा है. आइये जानते हैं हार्ट अटैक के कारण?

हार्ट अटैक के पीछे की वजह

1- लाइफस्टाइल- आजकल जिस तरह की लाइफस्टाइल में हम लोग रह रहे हैं खासतौर से शहरो में वो हमें तनाव, खाने पीने में लापरवाही, मिलावट, अनिद्रा और न जाने कितनी खतरनाक चीजें दे रही है. जिससे हमारा शरीर अंदर से कमजोर हो रहा है. इससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो रही है, शरीर पर भी बुरा असर पड़ रहा है.

2- हाई ब्लड प्रेशर- आजकल लोगों को हाइपरटेंशन के साथ-साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी बहुत जल्दी होने लगती है. ब्लड प्रेशर बढ़ने से दिल पर भी प्रेशर पड़ता है जिससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. हाई ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक की सबसे बड़ी वजह है.

3) जेनेटिक- कुछ लोगों को दिल की बीमारी और हार्ट अटैक का खतरा जेनेटिक भी होता है. अगर परिवार में दिल की बीमारियों का इतिहास रहा होता है तो ऐसे लोगों को हार्ट की बीमारी या हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और आम जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इनख़बर इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Latest news