नई दिल्लीः संभोग यानी सेक्स संबंध बनाने के दौरान पेनिस का उत्तेजित न होना या फिर कामोत्तेजना को देर तक बनाए रखने में असफल हो जाना यह यौन क्रिया की एक ऐसी स्थिति है जिसे कई नामों से पुकारा जाता है जैसे स्तंभन दोष, नपुंसकता, शीघ्रपतन या फिर इरेक्टाइल डिसफंक्शन आदि. इरेक्टाइल डिसफंक्शन का अर्थ है पेनिस में तनाव न आना या तनाव का बरक़रार न रह पाना. अक्सर इस स्थिति को इंपोटेंसी भी कहा जाता है जो 65 साल से अधिक उम्र के पुरुषों में बेहद आम है. अक्सर ये समस्या 40 वर्ष के क़रीब 5 फ़ीसदी पुरुषों में पाई जाती है जो उम्र के साथ–साथ बढ़ती जाती है. यह समस्या व्यक्ति के साथ उसके साथी की सेक्सुअल लाइफ को भी बुरी तरह प्रभावित करती है. इसलिए इस समस्या का समय रहते इलाज इलाज कराना अति आवश्यक होता है.

शीघ्रपतन या इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या के आमतौर पर ये निम्नलिखित कारण होते हैं. जिसको जानना पुरुषों के लिए बेहद जरुरी हो जाता है. अगर ये समस्या लंबे समय तक बनी रहे तो ये शरीर के साथ-साथ आपकी सेक्सुअल लाइफ के लिए भी काफी चिंताजनक साबित होती है. इसलिए पुरुषों को चाहिए कि इस समस्या के कारणों जानकर इससे बचने के उपाय देखे जाएं.

1. तनाव
तनाव या डिप्रेशन वैसे तो हर किसी के लिए नुकसान देह होता है लेकिन पुरुषों की सेक्स लाइफ के लिए इसको बेहद ख़तरनाक माना जाता है. यह धीरे–धीरे बीमारी का रुप ले लेता है. इसलिए तनाव या डिप्रेशन से ख़ुद को दूर रखने की कोशिश करनी चाहिए.

2. धूम्रपान
अगर आप धूम्रपान करते हैं तो आपकी ये आदत आपको नपुंसकता का शिकार बना सकती है. क्योंकि धूमप्रान करने से शरीर में खून का संचार पूरी तरह से नहीं हो पता जिसके चलते सेक्स संबंध बनाने के दौरान आपके पर्फोर्मेंस में कमी आ सकती है.

3. शराब
ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने के चलते शरीर में मौजूद धमनियों में खून का दौरा कम हो जाती है. जिसके चलते आपके पेनिस तक पर्याप्त मात्रा में खून की सप्लाई नहीं हो पाती. जिसके कारण आदमी नपुंसक भी हो सकता है.

4. दवाइयां
अगर आपको ब्लड प्रेशर की शिकायत है या आप तनाव या अवसाद से उबरने के लिए दवाइयों का प्रयोग करते हैं तो जान लिजिए ये दवाइयां आपकी सेक्स लाइफ के लिए बिल्कुल अच्छी नहीं हैं.

5. मोटापा
अगर आप भी बढ़ते वजन या मोटापे से परेशान हैं तो जान लिजिए की आपके इस मोटापे का असर सीधा आपके पेनिस पर पड़ने वाला है. जिसके चलते आदमी के शरीर में हामोन्स का प्रोडक्शन धीमी गति से होने लगता है. इसलिए अगर आप भी वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो

6.हाई कोलेस्ट्रॉल
हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से शरीर में रक्त की धमनियां पूरी तरह से ब्लॉक भी हो सकती हैं जिसके कारण खून की सप्लाई भई धीमी प़ड़ जाता है. जिसके चलते इससे होने वाले नुकसान शरीर को झलने पड़ते हैं.

7. दिल की बीमारी
इस आगदौड़ भरी जिंदगी में दिल की बीमारी भी हाल के कुछ वर्षों में एक बड़ी बीमारी बनकर उभरी हैं. जिसके चलते ये बीमारी सेक्स लाइफ की दुश्मन बनती जा रही है. क्योंकि दिल की बीमारी से भी इरेक्टाइल डिसफंक्शन का शिकार बना सता है.

 

गर्मी के साथ इन बीमारियों से भी बचाव करता है बेल का रस

Dus ka dum Promo: ‘दस का दम’ का नया प्रोमो रिलीज, सलमान खान ने महिला से पूछा ये अजीबोगरीब सवाल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App