मुंबई. गर्मियों का मौसम शुरु हो चुका है. जलती चुबती गर्मी के मौसम में लोगों की परेशानी बढ़ जाती है. गर्मी के कारण लोगों को कई सारी बीमारियां हो जाती है. इस मौसम में लोगों मौसमी फलों का ज्यादा प्रोयग करते है. नारियल पानी का सेवन करना गर्मी के मौसम में बहुत ही लाभदायक होता है. नारियल पानी में कई पोषक तत्व होते है तो कई तरह की बीमारियों से आपको कोसो दूर रखते है. एक नारियल में लगभग 200 से 250 मिलीलीटर पानी होता है. नारियल पानी का सेवन करने से वजन भी कम होता है. चिलए जानते है नारियल पानी पीने के लाभ.

एनर्जी
बढ़ती गर्मी की वजह से आपका एनर्जी लेवल काफी कम हो जाता है. इसमें इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. नारियल पानी आपको ठंडक देने के साथ ही एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है.

हाई ब्लड प्रेशर
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में नारियल पानी काफी मदद करता है. नारियल पानी में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रैशर को कंट्रोल रखता है.

डायबिटीज
दरअसल इंसुलिन की कमी की वजह से डायबिटीज की समस्या होती है. नारियल का पानी इंसुलिन को बढ़ाता है. रिसर्च के अनुसार नारियल पानी खून से शुगर लेवल को कम करता है.

किडनी की पथरी
किडनी के रोगियों के लिए ज्यादा तरल पदार्थों के सेवन के लिए कहा जाता है जिससे कि यूरिन के रास्ते पथरी निकल सके. नारियल का पानी किडनी में पथरी होने की समस्या में काफी फायदेमंद होता है.

पिंपल्स हो जाएंगे खत्म
गर्मी बढ़ते ही मुहांसे और दाग धब्बों की परेशानी काफी बढ़ जाती है. ऐसे में नारियल का पानी पीने से मुंहासों को दूर किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल आप चेहरे पर फेसपैक की तरह कर सकते हैं.

Vaseline के इस तरह इस्तेमाल से आपकी पलकें बनेंगी लंबी, घनी और खूबसूरत

रेसिपी स्पेशल: ऐसे बनाएं ओट्स उत्तपम, सेहत और स्वाद दोनों का रखें ख्याल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App