नई दिल्ली। चाय न केवल भारत में बल्कि दुनिया के कई देशों में पसंद किया जाता है. भारत के अलावा चीन और जापान में भी कई लोग चाय का सेवन करते हैं. चाय पीने वाले बहुत से लोग इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में नहीं जानते हैं. चाय पीने के फायदे को लेकर एक स्टडी में बड़े खुलासे हुए हैं.

चाय में क्या पाया जाता है

चाय में पॉलीफेनोल्स, कैटेचिन, थियाफ्लेविन्स और थेरुबिगिन्स होते हैं. इनमें कैंसर विरोधी और कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं. नए शोध के अनुसार चाय कैंसर और दिल की समस्याओं से लड़ने में कारगर साबित हो सकती है.

किन बीमारियों का खतरा कम हो सकता है?

चाय की पत्तियों में बड़ी मात्रा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट रक्त से हानिकारक अणुओं को हटाने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. यूएसटी काउंसिल के अनुसार, काली, हरी और हर्बल चाय में उच्च मात्रा में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करके बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. इसके अलावा चाय डिमेंशिया और तनाव के खतरे को कम करने में भी मदद करती है.

रिसर्च क्या कहता है?

शोध के अनुसार रोजाना 1 कप चाय स्ट्रोक या दिल की समस्या के खतरे को 4% तक कम कर सकती है. यह युवाओं में मृत्यु के जोखिम को 1.5 प्रतिशत तक कम कर सकता है. लेकिन एक अन्य शोध में यह भी चेतावनी दी गई है कि गर्म चाय पीने से इसोफेगल कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर