नई दिल्ली. घूमने फिरने का शौक हर किसी को होता है. ऐसे में मौसम और जगह का मेल बहुत मायने रखता है. देश विदेश में कई ऐसी जगह हैं जहां की खूबसूरती मौसम के अनुसार ही दिखाई पड़ती है. यानि अगर आप कहीं जाने के लिए पैसा और समय व्यर्थ कर रहे हैं तो सही समय बहुत जरूरी है. अभी गर्मी के दिन चल रहे हैं. इन दिनों दोस्तों और परिवार के साथ अगर आप कहीं घूमना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जो समय के हिसाब से बिलकुल ठीक हैं.

 

बाली-

इंडोनेशिया के इस आइलैंड पर आपको देखने के लिए कई खूबसूरत बीच, प्राकृतिक दृश्य और स्वादिष्ट खाना मिलेगा. ये गर्मियों में घूमने की बेहतरीन जगह है. इसके अलावा यहां सैलानियों के लिए ट्रैकिंग के लिए माउंट बटुर ज्वालामुखी है. साथ ही यहां पर काटू बीच, बाली सफारी और उलावाटू मंदिर भी है.

लद्दाख-

उत्तर-पश्चिमी हिमालय के पर्वतीय क्रम में आने वाला लद्दाख भी इस समय में घूमने के लिए अच्छी जगह है. ये जगह सैलानियों को अपनी बर्फीली चोटियों के चलते खूब आकर्षित करती है. प्रकृति प्रेमियों और बाइक राइडरों के लिए ये बेहतरीन स्थान है.

भूटान-

इस मौसम में कम पैसे में अपने पड़ोसी देश भूटान की घुमक्कड़ी भी की जा सकती है. यहां की हरियाली और खूबसूरत पहाड़ के अलावा खाना भी बेहतरीन है. इसके अलावा भूटान में बुद्धिस्ट मोनास्ट्री के साथ पारो, ताशी और पुनाखा घाटी भी घूमने के लिए अच्छी जगह है.

मुन्नार-

मुन्नार केरल का एक प्रमुख पर्वतीय स्थल है जो इड्डुक्की जिला में आता है. ये जगह चाय के बगानों के लिए मशहूर है. साथ ही ये जगह जीवों और खास पौधों के लिए जानी जाती है. मुन्नार में 6000 फीट ऊंची चोटी पर पेरियार वाइल्डलाइफ सेंक्चुरी में बाघ समेत देखने के लिए और भी बहुत कुछ है.

श्रीलंका-

बीच की खूबसूरती को पसंद करने वालों के लिए श्रीलंका एक अच्छा विकल्प है. साथ ही वहां का कल्चर भी देखने के लिए बेहतरीन है. वहां का सी फूड भी काफी मशहूर है. श्रीलंका में घूमने के लिए कोलंबो, कैंडी और बेनटोटा अच्छी जगह हैं.

Video: शादी के पहले दुल्हन ने किया धाकड़ डांस तो देखते रहे गए लोग

मौनी राय ने एक बार फिर अपनी ग्लैमरस फोटो से सोशल मीडिया पर मचाया धमाल, गोल्ड में अक्षय कुमार की बनेंगी माशूका

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App