नई दिल्लीः इस भागदौड़ भरी जिंदगी में आज हर व्यक्ति के पास समय की कमी रहती है जिससे उसका लाइफस्टाइल बिगड़ जाता है. इस बिगड़े हुए लाइफ स्टाइल से ना सिर्फ इंसान को बीमारियों से दो चार होना पड़ता है बल्कि उसकी सेक्स लाइफ पर भी असर पड़ता है. अक्सर कामकाजी लाइफस्टाइल के कारण लोगों अपने आप को संतुलित नहीं कर पाते और अपनी सेक्स लाइफ से हाथ धो बैठते हैं. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं आपकी सेक्स लाइफ के वो 10 दुश्मन जो धीरे-धीरे कर देते हैं आपको अपने पार्टनर से दूर.

ये हैं आपकी सेक्स लाइफ के 10 दुश्मन

1. शराब
अगर आप भी नियमित तौर पर शराब का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि शराब को सेक्स का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है. शराब पीने के बाद आप अपने पार्टनर की भावनाओं को ठीक ठंग से नहीं समझ पाते और आपका पार्टनर आपसे दूर होने लगता है. इसलिए शराब के चक्कर में अपनी सेक्स लाइफ खराब ना करें. अगर हो सके तो शराब छोड़ दें ऐसा करने से आपकी सेक्स लाइफ के साथ साथ पारिवारिक जिंदगी भी अच्छी होगी.

2. तनाव
इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोगों के उपर काम का बोझ बहुत रहता है जिसके चलते लोग तनाव में आ जाते हैं. व्यक्ति कई वजह से तनाव का शिकार हो जाता है और वो वजह काम की हो सकती है, आर्थिक हो सकती हैं जिससे व्यक्ति तनाव से भर कर अपनी सेक्स लाइफ से दूर होता जाता है.

3. मोटापा
शादी के बाद लोग अक्सर स्वास्थ्य के प्रति सचेत नहीं रहते और उसके परिणाम में मिलता है मोटापा. मोटापा सेक्स लाइफ के दुश्मन होता है. क्योंकि जिन लोगों का वजन ज्यादा बढ़ा हुआ होता है उनके शरीर में मौजूद फैट सेल्स (फीमेल हार्मोन) को पैदा करते हैं जिससे उनकी सेक्स की इच्छाओं में कमी आती है. इसलिए अगर आपका भी वजन ज्यादा है तो सावधान हो जाएं क्योंकि व्यायाम करने वालों की सेक्स लाइफ नार्मल लोगों से ज्यादा अच्छी होती है.

4. धूम्रपान
इस बात को तो सभी जानते हैं कि ये तो सब जानते है कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है लेकिन बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते कि धूम्रपान से सेक्स लाइफ भी बुरी तरह प्रभावित होती है.
एक रिसर्च के अनुसार, सिगरेट पीने से मनुष्य के सेक्स हार्मोन प्रभावित होते हैं। नशीले पदार्थ हमारे शरीर के एंजाइमों पर बुरा प्रभाव डालते हैं.

5. डिप्रेशन
अगर आप डिप्रेशन में रहते हैं तो जल्द से जल्द किसी अच्छे कंसल्टेंट से मिले क्योंकि ये आपकी सेक्स लाइफ पर बुरी तरह प्रभाव डालता है. डिप्रेशन के कारण ही व्यक्ति की सेक्स की इच्छा में कमी आ जाती है, उसपर डिप्रेसन के दौरान खाई जाने वाली दवाइयां भी आपको सेक्स से दूर लेकर जाती हैं. इसलिए अगर आप अपनी सेक्स लाइफ को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं, तो कोशिश करें कि ख़ुद को ख़ुश रखें और डिप्रेशन आपके आसपास भी आ पाए.

6. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या
सेक्स संबंध बनाते समय शरीर में बेहतर रुप से आपके प्राइवेट पार्ट्स में ब्लड का सर्कुलेशन होना बहुत जरुरी होता है.
लेकिन जिन लोगों को हाई बीपी की शिकायत होती है उन लोगों के प्राइवेट पार्ट्स में ब्लड का सर्कुलेशन कम हो जाता है. जिस कारण सेक्स के प्रति उदासीनता आने लगती है. अगर आपको भी बढ़ते बीपी की परेशानी तो इसको कंट्रोल करने के लिए आज से ही कमर कसें और अपनी सेक्स लाइफ को स्मूथ बनाएं.

7. चाय या कॉफी की अधिकता
अगर आप चाय या कॉफी पीने के शौकीन हैं और हर रोज बहुत ज्यादा चाय या कॉपी पीते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि आपकी ये दिवानगी आपकी सेक्स लाइफ को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन पाया जाता है जिसका ज्यादा सेवन करने से आपके ऐडर्नल ग्लैंड को अत्यधिक उत्तेजना पैदा होती है. और इसी की वजह से आपकी सेक्स संबंधों में बुरा परिणाम सामने आता. इसलिए आज से ही चाय और कॉफी का सेवन कम से कम करें और अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाएं.

8. खानपान की गलत आदतें
आज प्रत्येक व्यक्ति जीवनशैली भागदौड़ भरी है जिसमें पूरे दिन का रुटीन बिगड़ा हुआ होता है जिसमें अक्सर हम अपने खाने के रुटीन को ठीक नहीं रख पाते.
समय की कमी के चलते हम अक्सर या रोज ही बिना समय के खाते हैं जो अक्सर सेक्स लाइफ को कमज़ोर बनाता है. बाहर खाए जाने वाले जंक फूड व प्रोसेस्ड फूड का नतीजा सेक्स के प्रति बेरुखी के रुप में सामने आता है. इसलिए प्रतिदिन समय पर खाना खाएं और संतुलित व पोषक आहार को अपनी थाली का हिस्सा बनाएं.

9. दवाइयों की अधिकता
अगर आप आए दिन बीमार रहते हैं और ज्यादा से ज्यादा दवाइयों का सेवन करते हैं तो अपनी दवाइयों की आदत को बदलिए वरना ये आपकी सेक्स लाइफ को बदल कर रख देंगी. अक्सर डिप्रेशन की दवाइयां कामोत्तेजना को प्रभावित करती हैं. इसमें मौजूद केमिकल्स मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं, जितनी ज़रूरी हों, उतनी ही दवाइयां खाएं, बेवजह दवाइयों के सेवन से दूर रहें. अगर आपको भी लग रहा है कि दवाइयों के कारण आपकी सेक्स ड्राइव कमज़ोर हो गई है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

10. नींद की कमी
सेक्स के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक है प्रतिदिन पर्याप्त नींद का न लेना. अगर आप रोजाना 6 घंटो की अनिवार्य नींद नहीं लेते हैं तो ये आपकी सेक्स लाइफ पर प्रभाव डालती है. क्योंकि सिर्फ 4 या पांच घंटो की नींद लेने से आप खुद को फ्रेश फील नहीं कर पाएंगे और इससे सेक्स संबंध बनाते समय आपका स्टेमिना भी कम हो जाता है. इसलिए रोजाना जरुरी 7 से 8 घंटो की नींद लेना शुरु कर अपनी सेक्स लाइफ को हैप्पी बनाएं.

दुनियाभर के देशों में सेक्स से जुड़े 25 अजीबोगरीब कानून जानकर हैरान रह जाएंगे आप