July 17, 2024
  • होम
  • Tea Alternatives: गर्मियों में भी परेशान हैं चाय की आदत से तो इन रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स से करें इसे रिप्लेस

Tea Alternatives: गर्मियों में भी परेशान हैं चाय की आदत से तो इन रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स से करें इसे रिप्लेस

  • WRITTEN BY: Tuba Khan
  • LAST UPDATED : May 22, 2024, 1:34 pm IST

नई दिल्लीः चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. दिन-ब-दिन पारे का स्तर तेजी से बढ़ रहा है, जिससे दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत का हाल बेहाल हो गया है। ऐसे में गर्मी से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग अक्सर ठंडे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, जिससे उन्हें गर्मी से राहत मिलती है। हालांकि, कुछ लोगों को चाय इतनी पसंद होती है कि वे गर्मियों में भी इसके बिना नहीं रह सकते। अगर आप उन लोगों में से हैं जिनका गर्मियों में भी चाय के बिना गुजारा नहीं होता तो आज हम आपको चाय के कुछ ऐसे विकल्प बताएंगे जो गर्मियों में आपके बहुत काम आएंगे। आइए जानते हैं गर्मियों के लिए ऐसी ही कुछ रिफ्रेशिंग चाय के बारे में –

​हिबिस्कस टी

गर्मियों के लिए हिबिस्कस टी एक बेहतरीन विकल्प है। यह बेहद आकर्षक चाय बेशक ठंडी ही परोसी जाती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसमें मसालेदार स्वाद है जो इसे गर्मियों के लिए एकदम सही पेय बनाता है।

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल चाय अपने कूलिंग इफेक्ट्स के लिए पहचानी जाती है। यही कारण है कि यह गर्मियों के दिनों में यह चाय ठंडक पहुंचाने के लिए भी बेहद अच्छी है। इसका टेस्ट ताजगीभरा होता है, जो गर्म दिनों में आपको राहत पहुंचाता है।

लेमनग्रास टी

गर्मियों में आप रेगुलर चाय की जगह लेमनग्रास टी भी ले सकते हैं। इसका थोड़ा खट्टा स्वाद और प्राकृतिक शीतलता प्रभाव इसे गर्मियों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है। आमतौर पर इसका सेवन आइस्ड टी के रूप में किया जाता है।

कुकुंबर मिंट टी

ये तो हम सभी जानते हैं कि गर्मियों में कुकुंबर यानी खीरा सेहत को कितने फायदे पहुंचाता है। सलाद के अलावा आप इसे चाय के रूप में भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। खीरे और पुदीने की चाय गर्मियों में आपको हाइड्रेटिंग बनाती है।

पेपरमिंट टी

यह तो सभी जानते हैं कि गर्मियों में खीरा हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। सलाद के अलावा आप इसे भोजन के साथ चाय के रूप में भी ले सकते हैं। गर्मियों में खीरे और पुदीने की चाय आपको हाइड्रेटेड रखेगी।

यह भी पढ़ें –


Nautapa 2024: घर में चाहते हैं मां लक्ष्मी की कृपा, तो नौतपा में जरूर लगाएं ये पौधे

 

 

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन