Monday, October 3, 2022

जड़ से ख़त्म होगी बालों की समस्या, बस इस तरह इस्तेमाल करें इमली के पत्ते

नई दिल्ली : बाल झड़ने की समस्या से बचने के लिए हम रोज ही कोई न कोई केमिकल युक्त चीज़ों दवाओं और शैम्पू समेत कई हरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन सेहत समेत सौंदर्य के भी असल राज छिपे हैं प्राकृतिक उपायों में. इन्हीं में से एक उपाय है इमली के पत्तों का इस्तेमाल करना जो आपके बालों से संबंधित सभी समस्याओं को जड़ से खत्म करने में मदद करता है.

बालों की समस्याओं को लेकर आपकी सेहत और खान-पान जिम्मेदार होती है. लेकिन अगर बचपन से ही देखभाल की जाए तो आपके भी बाल खूबसूरत और जानदार हो सकते हैं. लेकिन घबराने और निराश होने की कोई बात नहीं है. अगर आप भी अपने बालों संबंधित समस्याओं जैसे सफेद बाल, हेयर फॉल से परेशान हैं तो आज हम आपको इमली के पत्तों का इस्तेमाल बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप भी इन समस्याओं से निजाद पा सकते हैं. आइये बताएं इसका इस्तेमाल और इसके फायदे.

आंवला और इमली पत्ते

आंवला और इमली पत्ते दोनों ही बालों के लिए फायदेमंद हैं. आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए ताजा आंवला लेना है और कुछ इमली की पतियों को लेना है. इसके बाद आंवला को काट कर इमली के पत्तों के साथ पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. अब नहाने से पहले इस पेस्ट को बालों में लगाएं. इससे आपको जल्द ही सफेद बालों से छुटकारा मिलने लगेगा.

इमली पत्ती और दही

दही और इमली के पत्तियों से भी आपको काफी फायदा मिलता है. इसकी मदद से आप अपने बालों के लिए हेयर पैक बना सकते हैं जिससे आपके सफेद बाल कम आएँगे. इसके लिए आपको कुछ इमली पत्तों को दही में मिलाकर ग्राइंड कर लेना है. ग्राइंड करने के बाद आप इसे अपने बालों पर 1 घंटे के लिए लगाना है. कुछ ही दिनों तक ऐसा करने पर आपको अच्छा रिजल्ट दिखेगा.

इमली पत्ते और मेथी दानें

मेथी दाना और इमली की पत्तियां बालों के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. आपको मेथी को रातभर एक छोटे से बर्तन में भिगोकर छोड़ देना है फिर सुबह उठने के बाद इसके पानी को छान कर मेथी के दानों में इमली पत्ती को मिलाकर पीस लें और इसके पेस्ट को बालों में लगाएं.

Latest news