नई दिल्ली. गर्मियों के मौसम के साथ ही शुरू होती है इसके साथ कई तरह की परेशानियां. उन्ही परेशानियों में से एक है टैनिंग की, खास कर लड़कियां अपनी त्वचा को लेकर काफी सतर्क रहती हैं. गर्मियां शुरु होते ही त्वचा में भी काफी बदलाव देखन को मिलते हैं. खास कर जब आप धूप में घपर से बाहर निकलते हैं. धूप से निकलने वाले किरणों से त्वचा काली पड़ जाती है. जिसके लिए बाजार में कई क्रिम भी उपलब्ध हैं. लेकिन सन स्कीन के अलावा आप घर पर भी कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं. जो टैनिंग को कम कर आपकी खोई हुई रंगत वापस आ सकती है. घरेलू नुस्खों की अच्छी बात ये होती है कि उसके कोई साइड इफ्केट नहीं होता. आइए जानते है कुछ उपाय.

1 गर्मी के मौसम में घर से निकलने से पहले पूरे कपड़े पहने, साथ-साथ चेहरे पर सनस्क्रीन लगाएं. प्रतिदिन रात में सोने से पहले चेहरे को ठंडे पानी से धोएं और क्रीम लगाएं. जिससे सुबह आपका चेहरा काफी साफ और चमकदार दिखेगा. इसके साथ ही अपने चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए हफ्ते में एक बार स्क्रब जरुर करें.


2 त्वचा में ताजगी बनाने के लिए गुलाब जल और दूध को एक साथ मिलाए और चेहरे पर लगाएं, कुछ देर बाद ठंडे पानी से धोएं. गर्मीयों में चेहरे को ठंडा रखने के लिए आप एलोवेरा भी लगा सकते हैं, यह काफी अच्छा विकल्प है.

3 टैनिंग से बचने के लिए आपके पास और भी कई उपाय हैं. सबसे पहले एक कप पानी में चाय पत्ति उबाल कर छान के उसके बाद ठंडा करके चेहरे पर लगाएं. इससे टैनिंग नहीं होती. इसके अलावा आप चाहे तो टी बैग को पानी में भिगोकर भी आखों पर रख सकते हैं, इससे आखों की जलन दूर होगी.

Diwali 2018 totke in family guru: दिवाली पर मालामाल करने वाले 5 टोटके व उपाय

फैमिली गुरु: वास्तु दोष दूर करेंगे जय मदान के ये पांच महाउपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App