नई दिल्ली. गर्मियों में सबसे ज्यादा स्किन की दिक्कत होती है. समर हमारे चेहरे को बहुत सुस्त, खुजलीदार और तैलीय बना सकता है. इसके अलावा, जैसा कि हम बहुत पसीना बहाते हैं और सबसे अधिक बार खुद को ठीक से हाइड्रेटेड रखना भूल जाते हैं. गर्मियों का समय वास्तव में हम में से अधिकांश के लिए त्वचा की समस्या का समय बन जाता है. तो यहाँ हम सात होममेड पैक सूचीबद्ध करते हैं जिन्हें आप आसानी से बना सकते हैं और अपनी त्वचा को पोषण और हाइड्रेट रख सकते हैं.

नींबू एंड हनी फेस पैक

नींबू स्किन के लिए एक क्लीनजर का काम करता है. यह विशेष रूप से अपकी स्किन की चिकनायी दूर करने में मदद करेगा. इसके फेस पैक को बनाने के लिए नींबू का रस और शहद को बराबर भागों में मिलाएं. इसके साथ एसमें अंडे का सफेद भाग डालें और उन्हें अच्छी तरह मिलाएं. इसे 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर रखें और फिर पानी से धो लें.

गुलाबजल और चंदन फेस पैक

चंदन पाउडर आपकी स्किन को ठंडा रखने में मदद करता है. इसके लिए एक टीस्पून चंदन पाउडर और गुलाब जल को एक साथ डालें. अब इसे एक चम्मच के साथ मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इस पैक को लगाने के बाद आप रिफ्रेश फील करेंगे. इस फैस को हफ्ते में दो बार लगाएं.

खीरा और दही फेस पैक

खीरा एक बहुत ही सरल और पानी वाला फल है जिसका सेवन सलाद के रूप में या फल की तरह ही किया जा सकता है. अब आप गर्मियों की चिलचिलाती सूरज की किरणों से राहत पाने के लिए इसका फेस पैक बना सकते हैं. इसके लिए खीरे को मैश कर लें. अब इसमें दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर बाद गुनगने पानी से चेहके को धो लें. ड्राइ स्किन के लिए यह पैक बेस्ट माना जाता है.

टमाटर फेस पैक

एक टमाटर को हिस्से में काट लें और उसका गूदा निकाल लें. अब इसमें शहद की कुछ बूंदे डालकर अच्छे से मिलाएं. तैयाक मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में इसका दो बार इस्तेमाल करें.

एलोवेरा फेस पैक

एलोवेरा अपने एंटी-बैक्टीरिया गुणों और अन्य सौंदर्य लाभों के लिए जाना जाता है. एलोवेरा फेस पैक तैयार करने के लिए, एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालें और इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं. टैन-फ्री स्किन के लिए इसे अपने चेहरे पर लगाएं.

दूध और शहद का पैक

इस के लिए, या तो दूध पाउडर लें या बस दूध लें और उसमें कुछ बूंदें शहद की मिलाएं. अपने चेहरे पर मिश्रण लागू करें और इसे 10 से 15 मिनट तक रहने दें. यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और इसे नरम करेगा.

दही और बेसन का फेस पैक

यह उन लोगों के लिए है जिनकी त्वचा में टैनिंग होने की संभावना अधिक होती है और जो अपने गोवा टैन से छुटकारा पाना चाहते हैं. दही और बेसन दोनों सूरज की क्षतिग्रस्त त्वचा को गोरा करने और इसकी आवश्यक चमक को ठीक करने के लिए बहुत अच्छे हैं. दही और बेसन दोनों को लगभग बराबर भागों में मिलाएं. इस पेस्ट को अब अपने चेहरे पर लागाएं क पैक को सूखने दें. सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी से धो लें.

Deepika Padukone Cannes 2019 Photo: दीपिका पादुकोण के कांस 2019 के सेक्सी लुक पर पति रणवीर सिंह ने ये क्या कर दी कारिस्तानी, फोटो देख आप भी कहेंगे OMG

Mother Dairy Milk price Hike: अमूल के बाद मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, बढ़ी दरें शनिवार से लागू

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App